IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के इन नियमों में किया बड़ा बदलाव

IRCTC,
IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के इन नियमों में किया बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। रेलवे केटरिंग एण्ड टुरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए तत्काल बुकिंग के लिए नए नियम बनाए हैं। यात्रियों की जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने तत्काल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में कुछ बदलाव किए हैं। अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए तत्काल टिकट बुकिंग के नियमों में हुए बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

  • रेलवे के नियमों के अनुसार अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट की राशि और तत्काल शुल्क की पूरी राशि को क्लेम कर सकता है।
  • यात्री को यह सुविधा है कि ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है या यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाहता तो उस हालात में भी यात्री क्लेम की मांग कर सकता है।
  • इसी तरह अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है और उस रूट के अंतर्गत यात्री का गंतव्य स्टेशन नहीं आता हो, तो भी आप टिकट की राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं।
  • अगर यात्री लोअर क्लास में सफर न करना चाहे तो वह फुल रिफंड के लिए भी क्लेम कर सकता है।
  • रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के समय आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं है। यात्रियों को यात्रा के दौरान एक आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होता है।

10 बजे शुरू होती है एसी तत्काल की बुकिंग

{ यह भी पढ़ें:- प्रभु राम से जुड़े धार्मिक स्थलों पर यात्रा कराने वाली 'श्री रामायण एक्सप्रेस' की बुकिंग शुरू }

आपको बता दें कि एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है जबकि नॉन-एसी के लिए तत्काल की बुकिंग का टाइमिंग सुबह 11 बजे से शुरू होता है। आपको जिस तारीख में यात्रा करनी हो, उससे एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग करानी होगी। ऐसे में यदि रेलवे की तरफ से लास्ट मोमेंट में कोई बदलाव किया जाता है तो कुछ शर्तों के तहत आप टिकट की 100 फीसदी रकम को वापस लौटाने के लिए क्लेम कर सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- 'श्री रामायण एक्सप्रेस' कराएगी भारत से श्रीलंका तक प्रभु राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा }

नई दिल्ली। रेलवे केटरिंग एण्ड टुरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने रेल यात्रियों के लिए तत्काल बुकिंग के लिए नए नियम बनाए हैं। यात्रियों की जरूरतों और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने तत्काल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में कुछ बदलाव किए हैं। अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए तत्काल टिकट बुकिंग के नियमों में हुए बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। रेलवे के नियमों के अनुसार अगर ट्रेन 3…
Loading...