Dial-139 से अब स्टेशन पर आ जाएंगे कुली-टैक्सी, IRCTC ने की शुरुआत

Irctc Dial 139 For Hiring Porter Taxi At Railway Stations

नई दिल्ली। IRCTC ने रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 139 नंबर की शुरुआत की है। इसके तहत अब यात्रीगण 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के माध्यम से कुली या टैक्सी की सेवाएं ले सकते हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप और कुली सेवाएं प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी।




IRCTC के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए.के मनोचा ने बताया, हमने लोकप्रिय 139 आईवीआर पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इस नंबर का इस्तेमाल पहले भी किया जाता था लेकिन पहले इस नंबर से ज्यादातर पीएनआर, सीट, किराया पूछताछ और भोजन की बुकिंग के लिए किया जाता था हालांकि अब इसी नंबर से आपको कुली और टैक्सी की सुविधाएं भी मिल सकेंगी।




मनोचा ने आगे बताया कि ‘रेल संपर्क’ सेवा काफी सफल रही है और उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में यात्रियों को 139 पर ट्रेन आरक्षण निरस्त करने और रिफंड का दावा करने की अनुमति देने वाली सुविधाएं शुरु की गयी हैं।

‘पिक एंड ड्राप’ सेवा के लिए मनोचा ने बताया कि ये सेवा प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को कैब किराए पर लेने में मददगार साबित होगी। सभी वीजा, मास्टर, डेबिट और क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल इस तरह की सेवाओं की बुकिंग के लिए किया जा सकता है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर बुजुर्ग, बीमार, विकलांग या जरूरतमंद यात्रियों की मदद के लिए व्हीलचेयर की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।




इस तरह की सुविधा की बुकिंग IRCTC पोर्टल पर भी उपलब्ध है। ई-व्हील चेयर उपलब्धता के आधार पर अग्रिम बुकिंग पर नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। मनोचा ने कहा कि इस सेवा से प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को कैब किराए पर लेने में सहूलियत होगी। चुनिंदा ट्रेनों में कनफर्म टिकट वाला कोई भी यात्री शुल्क आधार पर इस सुविधा का विकल्प चुन सकता है। ऐसे ट्रेनों की सूची बुकिंग के समय उपलब्ध कराई जाएगी।

नई दिल्ली। IRCTC ने रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 139 नंबर की शुरुआत की है। इसके तहत अब यात्रीगण 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के माध्यम से कुली या टैक्सी की सेवाएं ले सकते हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप और कुली सेवाएं प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी। IRCTC के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए.के मनोचा ने बताया, हमने लोकप्रिय 139 आईवीआर पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इस नंबर का इस्तेमाल…