1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. IRCTC ने किया ये बड़ा बदलाव, रेल टिकट बुक कराना हुआ आसान

IRCTC ने किया ये बड़ा बदलाव, रेल टिकट बुक कराना हुआ आसान

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब यात्रियों को टिकट बुकिंग कराने के दौरान अपना पता दर्ज नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से बुकिंग के समय इस जानकारी मांगे जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब यात्रियों को टिकट बुकिंग कराने के दौरान अपना पता दर्ज नहीं करना होगा। रेलवे बोर्ड ने तत्काल प्रभाव से बुकिंग के समय इस जानकारी मांगे जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश

रेलवे बोर्ड ने अपने आदेश में कहा कि सभी जोनल रेलवे इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें। आईआरसीटीसी अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करेगी। बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस के जरिए कोविड के सकारात्मक मामले आने पर ट्रेसिंग में मदद मिलती थी। इस प्रावधान के हटने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। वे जल्द टिकट बुकिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

बता दें कि तत्काल टिकट बुक कराने के दौरान यात्रियों को ज्यादा जानकारियां भरने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ता था। बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर रेलवे का टिकट बुक कराने के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस भरना अनिवार्य कर दिया गया था। जिसे अब रेल मंत्रालय की ओर से बदल दिया गया है।

गृह मंत्रालय से मांगी थी राय

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

रेलवे बोर्ड ने कहा कि जोनल रेलवे की ओर से कहा गया था कि अब जबकि कोविड संबंधी प्रतिबंध हट चुके हैं। तो क्या यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान अब डेस्टिनेशल एड्रेस डालना जरूरी रखा जा सकता है। रेलवे बोर्ड ने इसके बाद गृह मंत्रालय से राय ली थी। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी कोविड-19 रोधी उपाय लागू नहीं रहेगा। अब यात्रियों से टिकट बुकिंग के दौरान पता नहीं पूछा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...