1. हिन्दी समाचार
  2. इरफान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले- अपने प्यार को छोड़ रहा हूं

इरफान पठान ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, बोले- अपने प्यार को छोड़ रहा हूं

Irfan Pathan Said Goodbye To International Cricket Said I Am Leaving My Love

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान ने शनिवार शाम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास का एलान कर दिया। उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा कि आज मैं सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है।

पढ़ें :- अंडरवर्ल्ड ले डूबा इन 5 अभिनेत्रियों का करियर, कोई गई जेल, तो कोई बनी संन्यासिनी

इरफान ने खुद को बताया खुशकिस्मत

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर आधिकारिक तौर पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बड़ोदा की एक सी जगह से मैं इस मुकाम पर पहुचा इसके लिए मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं। उन्होंने कहा कि मैंने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर जैसे क्रिकेटर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर की ये मेरा नसीब था। उन्होंने अपने क्रिकेट फैंस का धन्यवाद अदा किया और कहा कि जो कुछ भी मिला अपने फैंस की वजह से ही मिला। ये वो फैंस ही थी जिन्होंने कभी भी किसी भी परिस्थिति में मेरा साथ नहीं छोड़ा। उनका दिल से शुक्रिया।

2007 टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में बने थे ‘मैन ऑफ द मैच’

भारत ने धौनी की कप्तानी में अब तक एकमात्र टी 20 विश्व कप का खिताब साल 2007 में जीता था। भारत ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। इस फाइनल मैच में इरफान पठान अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने फाइनल मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर 3 अहम विकेट लिए थे। इरफान पठान ने बताया कि तीन विकेट लिए, लेकिन सबसे बड़ा विकेट शाहिद अफरीदी का कहा। उनके आउट होने के बाद सब खिलाड़ी मेरे उपर आ गए। मैंने सबसे कहा हट जाओ मुझे सांस नहीं आ रही है। विश्व कप जीतना मेरे जीवन का सबसे हसीन पल था।  

पढ़ें :- इन अभिनेत्रियों ने अपने दम पर बनाई बॉलीवुड में पहचान, नंबर 1 को मिल चुके है 3 नेशनल अवॉर्ड

टेस्ट में इरफान का प्रदर्शन

इरफान पठान के करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए टेस्ट 29 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट हैं, जबकि बेस्ट बोलिंग 59 रन देकर 7 विकेट है। टेस्ट में उन्होंने 2 बार 10 या उससे अधिक विकेट, 7 बार 5 विकेट और 2 बार 4 विकेट झटके हैं।

वनडे और टी-20 इंटरनैशनल करियर

वनडे करियर में इस ऑलराउंडर ने 120 मैच में खेले और 23.39 की औसत से 1544 रन बनाए। उनके नाम 5 अर्धशतक भी हैं, जबकि उन्होंने 173 विकेट झटके। वहीं, टी20 फॉर्मेट में इरफान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच में में 172 रन बनाए और 28 विकेट अपनी झोली में डाले।

आईपीएल में ऐसा रहा प्रदर्शन

पढ़ें :- बॉलीवुड की इन 5 अभिनेत्रियों ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस पहन इवेंट मचाई खलबली

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी इरफान पठान का प्रदर्शन शानदार रहा है। कई टीमों के लिए खेलने वाले इरफान पठान ने 103 मैच में 1139 रन बनाए और गेंद के साथ 33.11 के औसत से 80 विकेट अपने नाम किए थे।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...