1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. क्या ज्यादा नारियल पानी पीना आपके लिए हानिकारक है, यहां जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

क्या ज्यादा नारियल पानी पीना आपके लिए हानिकारक है, यहां जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

नारियल पानी को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है इस प्रकार, हम में से कई लोग इसे रोजाना पीते हैं अधिकांश खाद्य पदार्थों की तरह, नारियल पानी का अधिक सेवन भी जोखिम भरा हो सकता है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नारियल पानी को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है इस प्रकार, हम में से कई लोग इसे रोजाना पीते हैं (कभी-कभी, दिन में दो बार भी) हालांकि, अधिकांश खाद्य पदार्थों की तरह, नारियल पानी का अधिक सेवन भी जोखिम भरा हो सकता है।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

हालांकि नारियल पानी सुरक्षित है, पोषक तत्वों से भरपूर है और शरीर को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका माना जाता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

नारियल के पानी में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है । इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ जाता है जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है जिससे किडनी खराब हो सकती है और दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है।

नारियल पानी का अधिक सेवन मधुमेह रोगियों के लिए जोखिम भरा हो सकता है । लोग अन्य जूस के बजाय नारियल पानी पीते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। नारियल पानी में प्रति कप 6.26 ग्राम चीनी होती है। इसलिए मधुमेह रोगियों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों के लिए इसे हर दिन पीने की अनुशंसा नहीं की जाती है। हालांकि नारियल के पानी में अधिकांश स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और फलों के रस की तुलना में कम चीनी होती है, लेकिन इसमें अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होती है ।

रेचक के रूप में कार्य कर सकता है

पढ़ें :- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: यहां देखिये तम्बाकू छोड़ने के उपाए

नारियल पानी एक प्राकृतिक रेचक है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले लोगों को बहुत अधिक नारियल पानी पीने से बचना चाहिए।

अत्यधिक सेवन से कुछ लोगों में पेट खराब और सूजन भी हो सकती है। नारियल पानी में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं। इसलिए, इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से पेशाब के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिससे बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है।

कड़ी कसरत के बाद नारियल पानी की जगह नियमित पानी का सेवन करना चाहिए। कसरत के बाद पानी पीना हमेशा सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक नमक होता है, जिसे शरीर गतिविधि के दौरान खो देता है। आप प्यास के कारण एक दो गिलास नारियल पानी भी पी सकते हैं, जो आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए खराब है, इसे हर दिन के बजाय सप्ताह में एक बार इलाज के रूप में पीना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...