क्या अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है ?

अंडे में पौषक तत्वों की भरमार है. इसे सुपर फूड माना जाता है. अंडे की जर्दी में 90 फीसदी कैल्शियम और आयरन पाया जाता है  और उसके सफेद भाग में लगभग आधा प्रोटीन होता है. जाहिर है अंडे पौषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत हैं. लेकिन इसके बावजूद यह सवाल बना रहता है कि इस भयंकर गर्मी में इन्हें खाना चाहिए या नहीं?

यह धारणा गलत है कि गर्मियों के मौसम में अंडे खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. FITPASS से जुड़ी पोषण और आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत के अनुसार, “गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से ठीक है, हालांकि इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए. दरअसल इनमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी वजह से आपमें पूरे दिन ऊर्जा उच्च स्तर पर बनी रहती है.

{ यह भी पढ़ें:- लौंग के चमत्कारी फायदों को जानकार चौंक जाएंगे आप }

अंडे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं जिसकी कारण शरीर में अपच और बेचैनी जैसी शिकायत हो सकती है.” यह सही है कि अंडे शरीर में गर्मी का कारण बन सकते हैं, लेकिन अगर इन्हें सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह अच्छा पौष्टिक भोजन हो सकता है। आपको यह सलाह दी जाती है कि आप प्रति दिन 2 अंडे तक खा सकते हैं, इससे अधिक नहीं, क्योंकि यह आपके शरीर में गर्मी बड़ा सकता है. आंतों में भी दिक्कत आ सकती है.

अंडे के फायदे :

{ यह भी पढ़ें:- ये घरेलू उपाय आपके यौन सुख को कर देंगे दोगुना }

  • वजन घटाने में लाभकारी
  • मोतियाबिंदों को रोकता है
  • हड्डियों की रक्षा
  • स्वस्थ बाल और त्वचा के लिए जरूरी

Loading...