इस घरेलू उपाय से आपके गंजे सिर पर उग जाएंगे बाल

Is Gharelu Upaay Se Aapake Ganje Sir Par Ug Jayenge Baal

नई दिल्ली। आजकल की जीवनशैली में शैंपू और साबुनों के प्रयोग से बालों का गिरना एक आम समस्या हो गई है। यह दिक्कत, महिला और पुरुषों, दोनों में समान रूप से व्याप्त है। हालांकि, कई क्लीनिक आपके बाल वापस लाने का दावा करते हैं, लेकिन ये काफी महंगे और फिर पूरी तरह विश्वसनीय भी नहीं होते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके गिरते बालों को रोकने और फिर बालों को उगाने का उपाय आपके पास ही उपलब्ध है।

कलौंजी—
इसमें 15 के लगभग अमीनो एसिड होते हैं और इसका सेवन आपके शरीर में आवश्यक प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। लेकिन इसका सबसे बड़ा लाभ है यह गिरते बालों को रोकता है और कम बालों को घना बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल—
पहले सिर पर करीब 20 मिनिट तक नींबू के रस से मसाज करें। इसके बाद इसे अच्छे से धो लें। अब कलौंजी का तेल लें और पूरे सिर पर लगा लें। इसके बाद इसे पूरी तरह सूखने दें। करीब 15 दिन तक इस प्रक्रिया को दोहराएं, जिसके बाद आपके बालों के गिरने की समस्या रुक जाएगी। इसी तरह कलौंजी का तेल, ऑलिव ऑयल और मेहंदी का पाउडर लेकर एक मिश्रण बना लें, जिसे गैस पर हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इसे ठंडा होनें दें। इस मिश्रण का इस्तेमाल, सप्ताह में एक बार करें, जिससे गंजेपन की समस्या दूर हो सकती है।

 

नई दिल्ली। आजकल की जीवनशैली में शैंपू और साबुनों के प्रयोग से बालों का गिरना एक आम समस्या हो गई है। यह दिक्कत, महिला और पुरुषों, दोनों में समान रूप से व्याप्त है। हालांकि, कई क्लीनिक आपके बाल वापस लाने का दावा करते हैं, लेकिन ये काफी महंगे और फिर पूरी तरह विश्वसनीय भी नहीं होते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके गिरते बालों को रोकने और फिर बालों को उगाने का उपाय आपके पास ही उपलब्ध है। कलौंजी---…