1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. क्या करेले या करेले का जूस डायबिटीज (Diabetes) प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है?

क्या करेले या करेले का जूस डायबिटीज (Diabetes) प्री-डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है?

पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने भी 'खाद्य करेले के रस' के लिए एक विशेष नुस्खा साझा किया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अक्सर यह कहा जाता है कि करेला मधुमेह (Diabetes) जैसी कुछ पुरानी स्थितियों के खिलाफ बेहद शक्तिशाली है और प्री-डायबिटीज के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है?

पढ़ें :- जानिए कैसे मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा होता है अधिक: जानिए रोकथाम के लिए टिप्स
Jai Ho India App Panchang

जब भी आप कुछ कड़वा स्वाद लेते हैं, तो यह आपके पूरे शरीर में न्यूरोसेंसरी तंत्र को उत्तेजित करता है, न कि केवल आपकी जीभ की नोक। आपकी आंत में भी स्वाद रिसेप्टर्स होते हैं! और हर बार जब आंत एक कड़वे फाइटोकेमिकल का स्वाद लेती है, तो यह शरीर में हार्मोन जारी करने की प्रतिक्रिया को चालू करता है जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर और सूजन के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है कार्यात्मक चिकित्सा के जनक’ कहे जाने वाले डॉ. जेफरी ब्लैंड के एक शोध का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, यहां तक ​​कि मधुमेह के इलाज के लिए निर्धारित दवाएं भी हमारे शरीर के कड़वे स्वाद तंत्र की नकल करती हैं, जिससे जीएलपी1 या ग्लूकागन नामक इंसुलिन जैसा हार्मोन निकलता है

इसलिए गोलियां खाने के बजाय, आप जो खाते हैं उसके बीच संबंध बनाएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और फिर अपने आहार में बदलाव करें उनके अनुसार, यदि किसी का HBA1C (हीमोग्लोबिन टेस्ट) 7-7.5 के आसपास है, तो बेहतर है कि दवाएं शुरू न करें और इसे उलटने के लिए अपने भोजन को ठीक करें। उन्होंने “खाद्य करेले के रस” की एक रेसिपी भी साझा की।

½ – करेला त्वचा के साथ
२ – आंवला, कटा हुआ
½ इंच – अदरक
१५० मिली – पानी
१-नींबू
चुटकी भर हिमालयन नमक

तरीका

पढ़ें :- शिलाजीत उम्र पर दिलाती है विजय, इन गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

* सभी सामग्री को एक साथ मिला लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...