डिलीट हो गई है चैट? तो घबराएं नहीं इन कुछ ट्रिक्स को फॉलो करके वापस पा सकते हैं अपनी WhatsApp चैट..

whtsapp-2

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि कई अनचाहे कारणों की वजह से हमारी व्हाट्सएप पर चैट डिलीट हो जाती है। चैट ही नहीं व्हाट्सएप मीडिया भी डिलीट हो जाता है। कई बार तो ऐसा अपना फोन बदलने की वजह से होता है। हम नहीं चाहते कि हमारी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो फिर भी ना चाहते हुए ऐसा हो जाता है। यदि आप की भी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो चुकी है तो आप हमारे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपनी डिलीट हुई चैट को वापस अपने ही फोन में पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करेंगे आप यह-

Is The Chat Deleted So Do Not Panic You Can Get Back Your Whatsapp Chat By Following These Few Tricks :

आप नहीं जानते होंगे कि व्हाट्सएप हमारी प्रतिदिन चैट का बैकअप लेता है। यदि आप इस बात को नहीं जानती है तो आपके लिए यह जानकारी काफी लाभदायक होने वाली है। यदि आपने मैनुअली सेटिंग में बदलाव नहीं किया है तो आप व्हाट्सएप बाय डिफॉल्ट हर रात 2:00 बजे सभी चैट का बैकअप कर लेता है।

ऐसे में ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि आपने डिलीवर कब सादा लिया हुआ है तो आप ऑटो चैट बैकअप सेटिंग्स को अपनी सुविधा के हिसाब से बदल सकते हैं। ऐसे में कुछ ऑप्शन इस प्रकार आते हैं, जैसे- डेली, मंथली, वीकली और और यदि ऑफ। ऑफ ऑप्शन को चुनते हैं तो ऐसी स्थिति में यदि आप नए स्मार्टफोन में अपना व्हाट्सएप शुरू करने के साथ पुराने चैट्स को दोबारा नहीं प्राप्त कर सकते।

इस प्रकार पा सकते हैं अपने डिलीट हुई चैट

इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपका चैट बैकअप ऑप्शन डेली पर सेट हो। यह विकल्प इस प्रोसेस को काफी आसानी से करने में मदद करता है। यदि आपने अपना स्मार्टफोन बदला है तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर अपना व्हाट्सएप डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर व्हाट्सएप को लॉगइन करना होगा। व्हाट्सएप लॉगिन होने के बाद ऐप को सेट अप करने रिस्टोर चैट का विकल्प आएगा। आपको अपनी चैट के लिए आ रहा विकल्प रिस्टोर चुना है। ऐसा करने के बाद आपके पुराने या डिलीट हुए मैसेज आपके नए फोन में रिस्टोर हो जाएंगे।

यदि आपने अपना फोन नहीं बदला है और गलती से आपकी चैट डिलीट हो गई है तो भी आपने चैट को वापस पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा। फिर दोबारा से व्हाट्सएप डाउनलोड करके आप अपनी चैट को रिस्टोर कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि कई अनचाहे कारणों की वजह से हमारी व्हाट्सएप पर चैट डिलीट हो जाती है। चैट ही नहीं व्हाट्सएप मीडिया भी डिलीट हो जाता है। कई बार तो ऐसा अपना फोन बदलने की वजह से होता है। हम नहीं चाहते कि हमारी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो फिर भी ना चाहते हुए ऐसा हो जाता है। यदि आप की भी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो चुकी है तो आप हमारे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपनी डिलीट हुई चैट को वापस अपने ही फोन में पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करेंगे आप यह- आप नहीं जानते होंगे कि व्हाट्सएप हमारी प्रतिदिन चैट का बैकअप लेता है। यदि आप इस बात को नहीं जानती है तो आपके लिए यह जानकारी काफी लाभदायक होने वाली है। यदि आपने मैनुअली सेटिंग में बदलाव नहीं किया है तो आप व्हाट्सएप बाय डिफॉल्ट हर रात 2:00 बजे सभी चैट का बैकअप कर लेता है। ऐसे में ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि आपने डिलीवर कब सादा लिया हुआ है तो आप ऑटो चैट बैकअप सेटिंग्स को अपनी सुविधा के हिसाब से बदल सकते हैं। ऐसे में कुछ ऑप्शन इस प्रकार आते हैं, जैसे- डेली, मंथली, वीकली और और यदि ऑफ। ऑफ ऑप्शन को चुनते हैं तो ऐसी स्थिति में यदि आप नए स्मार्टफोन में अपना व्हाट्सएप शुरू करने के साथ पुराने चैट्स को दोबारा नहीं प्राप्त कर सकते। इस प्रकार पा सकते हैं अपने डिलीट हुई चैट इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपका चैट बैकअप ऑप्शन डेली पर सेट हो। यह विकल्प इस प्रोसेस को काफी आसानी से करने में मदद करता है। यदि आपने अपना स्मार्टफोन बदला है तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर अपना व्हाट्सएप डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर व्हाट्सएप को लॉगइन करना होगा। व्हाट्सएप लॉगिन होने के बाद ऐप को सेट अप करने रिस्टोर चैट का विकल्प आएगा। आपको अपनी चैट के लिए आ रहा विकल्प रिस्टोर चुना है। ऐसा करने के बाद आपके पुराने या डिलीट हुए मैसेज आपके नए फोन में रिस्टोर हो जाएंगे। यदि आपने अपना फोन नहीं बदला है और गलती से आपकी चैट डिलीट हो गई है तो भी आपने चैट को वापस पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा। फिर दोबारा से व्हाट्सएप डाउनलोड करके आप अपनी चैट को रिस्टोर कर सकते हैं।