1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. क्या फिर भारत में लगने वाला है लॉकडाउन?, जानें क्या है सच

क्या फिर भारत में लगने वाला है लॉकडाउन?, जानें क्या है सच

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 30 नवंबर तक लॉकडाउन का विस्तार करते हुए एक बयान जारी किया है। इसने 30 सितंबर को जारी किए गए अनलॉक दिशानिर्देशों को 30 नवंबर, 2020 तक पालन करने के लिए जारी किया है। एमएचए ने कहा, “कुछ गतिविधियों के संबंध में, अपेक्षाकृत होने के कारण 27 अक्टूबर को जारी एक बयान में, कोविड संक्रमण के जोखिम की उच्च डिग्री, राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों को स्थिति के मूल्यांकन और एसओपी के अधीन उनके पुन: उद्घाटन के लिए निर्णय लेने की अनुमति दी गई है।

पढ़ें :- Advertisements Guidelines : मोदी सरकार सट्टेबाजी से जुडे़ विज्ञापनों पर सख्त, दी ये हिदायत

आपको बता दें,  री-ओपनिंग में अनुसंधान विद्वानों के लिए स्कूल और कोचिंग संस्थान, राज्य और निजी विश्वविद्यालय शामिल हैं और 100 से अधिक लोगों और इतने पर की सभाओं की अनुमति भी शामिल है। लेकिन नियंत्रण क्षेत्र सख्त लॉकडाउन तैनाती का पालन करेंगे।

यात्रा के लिए नहीं लेनी होगी अनुमति

राज्य की सीमा को पार करने के बारे में, केंद्र सरकार ने कहा है कि व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। यात्रा के लिए कोई अलग अनुमति, अनुमोदन या ई-परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। MHA ने आगे कहा कि कोविड-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश पूरे देश में लागू किया जाएगा।

MHA का कहना है कि गतिविधियों का फिर से खोलना और प्रगतिशील बहाली आगे बढ़ सकती है लेकिन इसका मतलब महामारी का अंत नहीं है। MHA ने आगे कहा कि सभी राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों / प्रशासकों को सलाह दी जाती है कि वे कोविड-19 के उचित व्यवहार को बड़े पैमाने पर जमीनी स्तर पर बढ़ावा देने के लिए प्रयास करें और मास्क पहनना, हाथ की सफाई, और सामाजिक भेद को लागू करना सुनिश्चित करें।

पढ़ें :- खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी : सीएम योगी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...