इस्लामिक स्टेट का सनसनीखेज दावा- भारत में बनाया ‘विलायाह ऑफ हिंद’

is
इस्लामिक स्टेट का सनसनीखेज दावा- भारत में बनाया 'विलायाह ऑफ हिंद'

नई दिल्ली। खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने सनसनीखेज दावा किया है। आईएस ने कहा कि वह भारत में पहली बार ‘प्रांत’ स्थापित करने में कामयाब हो गया है। आईएस की ओर से अपनी तरह की यह पहली घोषणा 10 मई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद की गई है। खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी ‘अमाक’ के अनुसार नयी शाखा का अरबी नाम ‘विलायाह ऑफ हिंद” (भारतीय प्रांत) रखा गया है।

Islamic State Claims It Has Established Province In India Calls It Wilayah Of Hind :

जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस दावे को हालांकि खारिज़ कर दिया है। इस्लामिक चरमपंथियों पर नज़र रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने कहा, ‘इस्लामिक स्टेट ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया हिंद प्रांत घोषित किया है।’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘बेशक एक ऐसे क्षेत्र में एक ‘प्रांत’ की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।’

इस्लामिक स्टेट ने हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया है कि भारत के किस इलाके में ये शाखा खोली गई है। ऐसा माना जा रहा है कि पश्चिम एशिया में उसकी ज़मीन खिसकने के बाद इलाके में दोबारा अपना दबदबा कायम करने के लिए ये शाखा खोली गई है। इस तरह की रणनीति का ज़िक्र इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी पिछले दिनों ही कर चुके हैं।

संगठन ने मैसेजिंग ऐप ‘टेलीग्राम’ के ज़रिए 10 मई को जानकारी दी थी कि मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों का कश्मीर के शोपियां जिले के अमशिपुरा गांव में भारतीय सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई है। इनमें से कई मारे गए हैं और कई घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि मुठभेड़ की तारीख का ज़िक्र नहीं किया गया है। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक 10 मई को कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया है।

नई दिल्ली। खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने सनसनीखेज दावा किया है। आईएस ने कहा कि वह भारत में पहली बार 'प्रांत' स्थापित करने में कामयाब हो गया है। आईएस की ओर से अपनी तरह की यह पहली घोषणा 10 मई को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों के बाद की गई है। खूंखार आतंकी समूह आईएस की समाचार एजेंसी 'अमाक' के अनुसार नयी शाखा का अरबी नाम 'विलायाह ऑफ हिंद" (भारतीय प्रांत) रखा गया है। जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस दावे को हालांकि खारिज़ कर दिया है। इस्लामिक चरमपंथियों पर नज़र रखने वाले एसआईटीई इंटेल ग्रुप की निदेशक रीता काट्ज ने कहा, 'इस्लामिक स्टेट ने अमशिपुरा में भारतीय बलों के साथ झड़पों का दावा करते हुए अपना नया हिंद प्रांत घोषित किया है।' उन्होंने ट्वीट किया, 'बेशक एक ऐसे क्षेत्र में एक 'प्रांत' की स्थापना, जहां इसके वास्तविक नियंत्रण जैसा कुछ नहीं है बेतुका है, लेकिन इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।' इस्लामिक स्टेट ने हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया है कि भारत के किस इलाके में ये शाखा खोली गई है। ऐसा माना जा रहा है कि पश्चिम एशिया में उसकी ज़मीन खिसकने के बाद इलाके में दोबारा अपना दबदबा कायम करने के लिए ये शाखा खोली गई है। इस तरह की रणनीति का ज़िक्र इस्लामिक स्टेट प्रमुख अबू बक्र अल-बगदादी पिछले दिनों ही कर चुके हैं। संगठन ने मैसेजिंग ऐप 'टेलीग्राम' के ज़रिए 10 मई को जानकारी दी थी कि मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों का कश्मीर के शोपियां जिले के अमशिपुरा गांव में भारतीय सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई है। इनमें से कई मारे गए हैं और कई घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि मुठभेड़ की तारीख का ज़िक्र नहीं किया गया है। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक 10 मई को कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया है।