1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. इजरायल ने सीरिया के सैन्य ठिकाने पर किया Missile Attack

इजरायल ने सीरिया के सैन्य ठिकाने पर किया Missile Attack

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध की आशंका जारी है। इसके बीच दुनिया में एक नया तनाव छिड़ गया है। बुधवार सुबह इजरायल ने सीरिया के दक्षिणी हिस्से में स्थित सैन्य ठिकाने पर हमला कर दिया। एक सैन्य अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स से यह हमला किया गया है। हालांकि इस हमले में किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन सैन्य ठिकाने को जरूर इससे नुकसान पहुंचा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस (Ukraine and Russia) के बीच युद्ध की आशंका जारी है। इसके बीच दुनिया में एक नया तनाव छिड़ गया है। बुधवार सुबह इजरायल (Israel) ने सीरिया (Syrian) के दक्षिणी हिस्से में स्थित सैन्य ठिकाने पर हमला कर दिया। एक सैन्य अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि इजरायल (Israel) के कब्जे वाले गोलान हाइट्स से यह हमला किया गया है। हालांकि इस हमले में किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन सैन्य ठिकाने को जरूर इससे नुकसान पहुंचा है।

पढ़ें :- Haryana Civic Elections : भाजपा का 11 नगर समिति अध्यक्ष पद पर कब्जा, सीएम बोले- अग्निपथ आंदोलन दिखा बेअसर

बता दें कि ऐसा ही एक हमला सीरिया में बीते सप्ताह भी हुआ था। तब इजरायल (Israel) ने सीरिया की कैपिटल दमिश्क के दक्षिणी इलाके में हमला कर दिया था। इस हमले में भी किसी की मौत नहीं हुई थी। इस हमले के आरोप पर अब तक इजरायल (Israel) का कोई रिएक्शन नहीं आया है। इजरायल (Israel) ने बीते कुछ सालों में सीरिया में बड़े पैमाने पर हमले किए हैं। गृह युद्ध से जूझ रहे सीरिया को इजरायली (Israel) हमलों ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि इजरायल (Israel) बात से इनकार करता रहा है कि उसने सीरिया सरकार के ठिकानों पर किसी तरह का अटैक किया है।

इजरायल (Israel) ने बताया कि उसकी ओर से ईरान समर्थित आतंकी संगठनों पर हमले किए गए हैं। इन आतंकी संगठनों में लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह शामिल है। यह संगठन सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन कर रहा है। बता दें कि इजरायल (Israel) ने 1967 में हुए युद्ध के दौरान गोलान की पहाड़ियों पर कब्जा जमा लिया था। इस कब्जे के बाद से इजरायल की सामरिक स्थिति बेहद मजबूत हो गई है। हालांकि दुनिया के तमाम देश इजरायल (Israel) के इस कब्जे को मान्यता नहीं देते हैं। ट्रंप प्रशासन ने पिछले दिनों इस दिशा में बड़ा कदम उठाया था और इजरायल (Israel) के कब्जे को मान्यता प्रदान कर दी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...