1. हिन्दी समाचार
  2. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजने पर इजरायल के PM ने प्रधानमंत्री मोदी का किया शुक्रिया

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजने पर इजरायल के PM ने प्रधानमंत्री मोदी का किया शुक्रिया

Israeli Pm Thanked Prime Minister Modi For Sending Hydroxychloroquine

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति करने के निर्णय के लिए धन्यवाद कहा है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को कोरोना वायरस के इलाज में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत की ओर से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात शुरू करने के बाद प्रेसिडेंट ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें शुक्रिया कहा था। अब इस कड़ी में पीएम के दोस्त और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम भी जुड़ गया है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

गुरुवार को इजराइल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्लीन उपलब्ध कराने पर पीएम मोदी को शुक्रिया कहा। उन्होंने पीएम मोदी को अपना ‘प्रिय दोस्त’ बताते हुए इजराइल को दवा निर्यात करने पर आभार व्यक्त किया। नेतन्याहू ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘क्लोरोक्वीन भेजने के लिए शुक्रिया, मेरे प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी। इजराइल के सभी नागरिकों की ओर से आपको धन्यवाद।’ नेतन्याहू से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने भी पीएम मोदी को थैंक्यू बोला था।

भारत की ओर से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर खुशी जताते हुए ट्रंप ने कहा कि संकट की इस घड़ी में भारत की मदद को भुलाया नहीं जाएगा। उन्होंने मोदी की सराहना करते हुए उन्हें महान नेता बताया। वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि वह ब्राजील के लोगों की समय पर की गई इस मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को धन्यवाद देते हैं। बता दें कि भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का बड़ा निर्यातक है।

भारत ने मंगलवार को इसके निर्यात पर लगी रोक को आंशिक रूप से हटा लिया था। इससे पहले, मोदी और बोल्सोनारो के बीच 4 अप्रैल को टेलीफोन पर बातचीत हुई थी जिसमें ब्राजील के नेता ने मोदी से आग्रह किया था कि वे इस दवा और इसके कच्चे माल के निर्यात की अनुमति दें। ट्रंप ने भी मोदी से फोन पर बात कर इस दवा के निर्यात के लिए आग्रह किया था।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...