बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करते हुए मर भी जाता तो दुख नहीं होता: विवियन रिचर्ड्स

viv richards
बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करते हुए मर भी जाता तो दुख नहीं होता: विवियन रिचर्ड्स

नई दिल्ली। महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स को बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। अपने समय में इस बल्लेबाज ने कई घातक गेंदबाजों का सामना किया, लेकिन हेलमेट नहीं पहना। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला शेन वॉटसन (Shane Watson ) से उन्‍होंने कहा कि खेल को लेकर मेरे भीतर ऐसा जुनून था कि मुझे मैदान पर मरना भी मंजूर था रिचर्ड्स ने विंडीज के लिए 121 टेस्ट में 8540 रन और 187 वनडे में 6721 रन बनाए हैं।

It Doesnt Hurt If I Die While Batting Without A Helmet Vivian Richards :

बेखौफ खेलने वाले खिलाड़ियों से प्रेरणा

रिचर्ड्स ने कहा कि वह बेखौफ खेलने वाले दूसरे खिलाड़ियों से प्रेरणा लेते थे। उन्होंने कहा कि मैने हमेशा उन खिलाड़ियों से प्रेरणा ली है जो निर्भीक होकर खेले। फॉर्मूला वन रेसिंग कार चलाने वालों को देखो , उससे खतरनाक क्या हो सकता है। इस पर वॉटसन ने चुटकी ली और कहा कि 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाली गेंद को हेलमेट के बिना खेलना उससे भी खतरनाक हो सकता है।

च्‍यूइंगम  नहीं चबा पाते थे

इस दौरान  रिचर्ड्स ने इस बात का भी खुलासा किया कि आखिर क्‍यों वह डॉक्‍टर के दिए माउथगार्ड को लगाकर नहीं खेलते थे। इस दिग्‍गज खिलाड़ी ने कहा कि डॉक्‍टर ने उन्‍हें माउथगार्ड लगाकर खेलने के लिए कहा था, उन्‍होंने कुछ समय ऐसा किया भी, मगर इससे वह च्‍यूइंगम  नहीं चबा पाते थे।

दो बार के विश्‍व कप विजेता  रिचर्ड्स ने वेस्‍टइंडीज के लिए 187 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 50.23 की औसत से 8 हजार 540 रन बनाए हैं। वहीं 187 वनडे मैचों में 47 की औसत से 6 हजार 721 रन बनाए।

नई दिल्ली। महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स को बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। अपने समय में इस बल्लेबाज ने कई घातक गेंदबाजों का सामना किया, लेकिन हेलमेट नहीं पहना। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला शेन वॉटसन (Shane Watson ) से उन्‍होंने कहा कि खेल को लेकर मेरे भीतर ऐसा जुनून था कि मुझे मैदान पर मरना भी मंजूर था रिचर्ड्स ने विंडीज के लिए 121 टेस्ट में 8540 रन और 187 वनडे में 6721 रन बनाए हैं। बेखौफ खेलने वाले खिलाड़ियों से प्रेरणा रिचर्ड्स ने कहा कि वह बेखौफ खेलने वाले दूसरे खिलाड़ियों से प्रेरणा लेते थे। उन्होंने कहा कि मैने हमेशा उन खिलाड़ियों से प्रेरणा ली है जो निर्भीक होकर खेले। फॉर्मूला वन रेसिंग कार चलाने वालों को देखो , उससे खतरनाक क्या हो सकता है। इस पर वॉटसन ने चुटकी ली और कहा कि 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाली गेंद को हेलमेट के बिना खेलना उससे भी खतरनाक हो सकता है। च्‍यूइंगम  नहीं चबा पाते थे इस दौरान  रिचर्ड्स ने इस बात का भी खुलासा किया कि आखिर क्‍यों वह डॉक्‍टर के दिए माउथगार्ड को लगाकर नहीं खेलते थे। इस दिग्‍गज खिलाड़ी ने कहा कि डॉक्‍टर ने उन्‍हें माउथगार्ड लगाकर खेलने के लिए कहा था, उन्‍होंने कुछ समय ऐसा किया भी, मगर इससे वह च्‍यूइंगम  नहीं चबा पाते थे। दो बार के विश्‍व कप विजेता  रिचर्ड्स ने वेस्‍टइंडीज के लिए 187 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 50.23 की औसत से 8 हजार 540 रन बनाए हैं। वहीं 187 वनडे मैचों में 47 की औसत से 6 हजार 721 रन बनाए।