1. हिन्दी समाचार
  2. VIDEO: अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं पर गिरे पत्थर, ढाल बनकर खड़े हुए ITBP जवान

VIDEO: अमरनाथ यात्रा में श्रद्धालुओं पर गिरे पत्थर, ढाल बनकर खड़े हुए ITBP जवान

Itbp Amarnaath Yatra Landslide Pilgrim Baba Barfani

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है। 1 जुलाई से शुरू हुई इस यात्रा में हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। अमरनाथ तक जाने वाले बालटाल मार्ग का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है देख आप सेना को सलाम करेगे। वीडियो में आईटीबीपी के जवान बालटाल रास्ते पर स्थित संगम सीथन पर एक ग्लेशियर के ऊपर से आने वाले बड़े पत्थरों को शील्ड से रोक कर यात्रियों को सुरक्षित वहां से निकालते हुए दिख रहे हैं।

पढ़ें :- मध्यप्रदेश: पूर्व सीएम कमलनाथ पर चला चुनाव आयोग का डंडा, स्टार प्रचारकों की लिस्ट से नाम हटाया

दरअसल यात्रा के दौरान श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ रहे थे। इसी दौरान भूस्खलन होने लगा। इस वजह से रास्ते पर बड़े-बड़े पत्थर के टुकड़े रास्ते पर तेजी से आकर गिरने लगे। वहां की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के जवान ने तुरंत मोर्चा संभाला और चट्टान की तरह पत्थरों के आगे खड़े हो गए। उन्होंने अपनी जान पर खेलकर श्रद्धालुओं की रक्षा की। आईटीबीपी ने इसका वीडियो अपने ट्विटर पर शेयर किया।

पढ़ें :- आलू की कीमतें कम करने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, जानिए

5 हजार आईटीपीबी जवान हैं तैनात

तीर्थयात्रियों को यात्रा के दौरान कोई समस्या न आए इसलिए इंडो- तिब्बत बॉर्डर पुलिस के करीब 5 हजार जवान अमरनाथ यात्रा मार्ग पर बालटाल बेस कैंप से लेकर बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा तक तैनात किए गए हैं। वहीं आईटीबीपी जवानों को इस बार विशेष तौर पर बेसिक पैरा मेडिकल की ट्रेनिंग भी दी गई है। इस तरह की ट्रेनिंग देने का मुख्य उद्देश्य यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मदद करना हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...