ITF ने मानी भारत की मांग, पाकिस्‍तान में नहीं होंगे डेविस कप के मैच

tenis
ITF ने मानी भारत की मांग, पाकिस्‍तान में नहीं होंगे डेविस कप के मैच

नई दिल्ली। पाकिस्तान में अब भारत का डेविस कप मैच नहीं होगा। इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) ने ऑल इंडिया टेनिस असोसिएशन (AITA) का अनुरोध मान लिया है। इस आदेश के तहत कहा गया है कि यह मुकाबले तटस्‍थ जगह पर खेले जाएंगे। यह फैसला भारतीय टेनिस फेडरेशन के इन मुकाबलों को सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान से बाहर ले जाने की मांग के बाद आया है।  
 
यह मुकाबले 29 और 30 नवंबर को होने थे। आईटीएफ ने अपने बयान में कहा, ‘आईटीएफ के स्‍वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों की ताजा सलाह के बाद डेविस कमिटी ने फैसला लिया है कि डेविस कप एशिया/ओशनिया ग्रुप 1 का भारत पाकिस्‍तान का 29-30 नवंबर को होने वाले मुकाबले को तटस्‍थ जगह पर खेला जाएगा। आईटीएफ और डेविस कप कमिटी की पहली प्राथमिकता खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों की सुरक्षा है और इसी आधार पर फैसला लिया गया है।’

Itf Accepts Indias Demand Davis Cup Matches Will Not Be Held In Pakistan :

पाकिस्‍तान के पास अब तटस्‍थ जगह को चुनने का विकल्‍प

आईटीएफ ने आगे कहा, ‘डेविस कप के नियमों के तहत पाकिस्‍तान टेनिस फेडरेशन के पास अब तटस्‍थ जगह को चुनने का विकल्‍प है और प्रस्‍तावित जगह को तय करने के लिए उनके पास 5 दिन है। एक बार विकल्‍प की जानकारी दिए जाने और इसे मंजूरी मिलने पर नए स्‍थान का चुनाव किया जाएगा।’

पाकिस्तान में आंतरिक सुरक्षा गंभीर मसला

बता दें कि पाकिस्तान में आतंरिक सुरक्षा अभी भी एक चुनौती बनी हुई है। पाकिस्तान में आए दिन धमाके होते रहते हैं। इसके अलावा वहां राजनीतिक दलों का लंबा विरोध प्रदर्शन चलता है। इस वक्त पाकिस्तान में कट्टरपंथी नेता मौलाना फजलुर रहमान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। फजलुर रहमान के समर्थक पिछले 6 दिनों से इस्लामाबाद में जमे हुए हैं। इन्ही सुरक्षा कारणों से भारत के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। इसके बाद आईटीएफ ने मैच वेन्यू बदलने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान में अब भारत का डेविस कप मैच नहीं होगा। इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) ने ऑल इंडिया टेनिस असोसिएशन (AITA) का अनुरोध मान लिया है। इस आदेश के तहत कहा गया है कि यह मुकाबले तटस्‍थ जगह पर खेले जाएंगे। यह फैसला भारतीय टेनिस फेडरेशन के इन मुकाबलों को सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान से बाहर ले जाने की मांग के बाद आया है।     यह मुकाबले 29 और 30 नवंबर को होने थे। आईटीएफ ने अपने बयान में कहा, 'आईटीएफ के स्‍वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों की ताजा सलाह के बाद डेविस कमिटी ने फैसला लिया है कि डेविस कप एशिया/ओशनिया ग्रुप 1 का भारत पाकिस्‍तान का 29-30 नवंबर को होने वाले मुकाबले को तटस्‍थ जगह पर खेला जाएगा। आईटीएफ और डेविस कप कमिटी की पहली प्राथमिकता खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों की सुरक्षा है और इसी आधार पर फैसला लिया गया है।' पाकिस्‍तान के पास अब तटस्‍थ जगह को चुनने का विकल्‍प आईटीएफ ने आगे कहा, 'डेविस कप के नियमों के तहत पाकिस्‍तान टेनिस फेडरेशन के पास अब तटस्‍थ जगह को चुनने का विकल्‍प है और प्रस्‍तावित जगह को तय करने के लिए उनके पास 5 दिन है। एक बार विकल्‍प की जानकारी दिए जाने और इसे मंजूरी मिलने पर नए स्‍थान का चुनाव किया जाएगा।' पाकिस्तान में आंतरिक सुरक्षा गंभीर मसला बता दें कि पाकिस्तान में आतंरिक सुरक्षा अभी भी एक चुनौती बनी हुई है। पाकिस्तान में आए दिन धमाके होते रहते हैं। इसके अलावा वहां राजनीतिक दलों का लंबा विरोध प्रदर्शन चलता है। इस वक्त पाकिस्तान में कट्टरपंथी नेता मौलाना फजलुर रहमान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। फजलुर रहमान के समर्थक पिछले 6 दिनों से इस्लामाबाद में जमे हुए हैं। इन्ही सुरक्षा कारणों से भारत के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया था। इसके बाद आईटीएफ ने मैच वेन्यू बदलने का फैसला लिया है।