1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. आईटीआर फाइलिंग अलर्ट: एक नए मोबाइल ऐप के साथ अपना आयकर रिटर्न दाखिल करें, जानिए स्थापना प्रक्रिया, सुविधाओं और बहुत कुछ

आईटीआर फाइलिंग अलर्ट: एक नए मोबाइल ऐप के साथ अपना आयकर रिटर्न दाखिल करें, जानिए स्थापना प्रक्रिया, सुविधाओं और बहुत कुछ

विभाग के मोबाइल ऐप में कई विशेष विशेषताएं हैं जैसे कि अपने पास एक टैक्स रिटर्न प्रिपेयरर का पता लगाएँ, अपने करों की गणना के लिए उपकरण, एएसके आईटी - ए चैटबॉट, टैक्स ज्ञान - ए गेम।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सरकार ने आकलन वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तारीख दो महीने बढ़ा दी थी। अब कोई 30 सितंबर 2021 तक ITR फाइल कर सकता है, लेकिन पहले यह 31 जुलाई 2021 था। डेस्कटॉप पर उपलब्ध आयकर पोर्टल की सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं को आयकर मोबाइल एप पर उपलब्ध कराया जाता है। आयकर मोबाइल ऐप बाद में मोबाइल नेटवर्क पर किसी भी समय पूर्ण पहुंच के लिए सक्षम है।

पढ़ें :- PAN-Aadhaar को लिंक करने की बढ़ी आखरी तारीख, ऐसे कर सकतें हैं ऑनलाइन लिंक
Jai Ho India App Panchang

इनकम टैक्स मोबाइल ऐप से अब आप आसानी से अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं। साधारण क्लिक के साथ, अब आप अपने मोबाइल फोन से आईटीआर फाइल कर सकते हैं। भारत के आयकर विभाग ने पहले अपने ट्विटर हैंडल पर इस नए विकास की जानकारी देते हुए कहा कि आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 में एक बिल्कुल नया मोबाइल ऐप भी होगा।

इस एप को एपल एप स्टोर और प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले फोन के साथ, विभाग ने दावा किया है कि करदाताओं के लिए नए आईटी रिटर्न ई-फाइलिंग पोर्टल और नए मोबाइल ऐप का उपयोग करना आसान होगा। इसके अलावा, मोबाइल ऐप करदाताओं को आईटीआर फॉर्म, पहले से भरे हुए आयकर विवरण, सरल आयकर सुविधा, रिफंड दावा और अन्य सुविधाओं जैसी जानकारी इकट्ठा करने में मदद करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...