1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. चार हजार की नौकरी करते करते चंद दिनों में अरबपति बनने वाला जय बाजपेई गिरफ्तार

चार हजार की नौकरी करते करते चंद दिनों में अरबपति बनने वाला जय बाजपेई गिरफ्तार

By शिव मौर्या 
Updated Date

कानपुर। कानपुर केस के मुख्य आरोपी विकास दुबे का करीबी जय बाजपेई को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोप है कि जय ने विकास दुबे को कारतूस सप्लाई की थी, जिसके कारण उस पर शिकंजा कसा गया है। इसके साथ ही मुठभेड़ में मारे गए बउवन के जीजा डब्बू को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

दोनों के खिलाफ षड्यंत्र रचने और आर्म्स एक्ट की धारा में एफआईआर दर्ज की गई है। सोमवार को कोर्ट में पेश करने के बाद इन्हें जेल भेजा जाएगा। पुलिस जय को हिरासत में लेकर कई दिनों से पूछताछ कर रही थी। इसके साथ ही आयकर विभाग भी मामले में जांच के लिए जुटी है। बताया जा रहा है कि कुछ वर्षों पूर्व जय बाजपेई चार हजार रुपये की नौकरी करता था और देखते ही देखते वह अरबपति हो गया।

अब आयकर विभाग ने जय की संपत्तियों, बैंक खातों और नकदी लेन देन की जांच शुरू कर दी है। अभी तक जय के दो और उसकी पत्नी के एक खाते को जांच के दायरे में लिया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक के खातों के अलावा बेनामी अकाउंट्स की भी जांच की जा रही है। इसके तहत उसके भाई रजय बाजपेई और परिवार के खातों की भी जांच की जा रही है।

जय से कारोबारी लेन-देन करने वाले 7 और लोगों को भी जांच के दायरे में लाया गया है। इन सभी का जयकांत बाजपेई के साथ नियमित लेन-देन था। यह बैंक खातों के अलावा नकदी का भी उपयोग किया जाता था। इसके साथ ही जय बाजपेई के आय के स्त्रोत की भी जांच शुरू कर दी गयी है। साथ ही 50 हजार रुपए सालाना कमाने वाला व्यक्ति 7 साल में 12 लाख का आईटीआर कैसे भरने लगा, इसे भी जांच में शामिल किया गया है। आयकर विभाग उन जांच रिपोर्टों पर भी गौर कर सकता है जो स्थानीय प्रशासन की ओर से बीच में कराई गई थी।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...