1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Jai Devi Kishore Jeevan Parichay: राजबाला को कड़ी टक्कर दे मलिहाबाद सीट से विधायिका बनी जय देवी किशोर

Jai Devi Kishore Jeevan Parichay: राजबाला को कड़ी टक्कर दे मलिहाबाद सीट से विधायिका बनी जय देवी किशोर

लखनऊ जिले में आने वाली मलिहाबाद विधानसभा सीट की विधायक श्रीमती जय देवी किशोर हैं। बीजेपी पार्टी को बेहतरीन लीडर जय देवी के पति श्री कौशल किशोर भी बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) अहम राजनेताओं में से एक हैं। आपको बता दें, वातर्मान समय में मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद के पद पर आसीन हैं। वहीं कौशल किशोर भारत की सोलहवीं लोकसभा के सांसद हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में आने वाली मलिहाबाद विधानसभा सीट की विधायक जय देवी किशोर हैं। बीजेपी पार्टी को बेहतरीन लीडर जय देवी के पति  कौशल किशोर भी बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) अहम राजनेताओं में से एक हैं। आपको बता दें, वातर्मान समय में मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद के पद पर आसीन हैं। वहीं कौशल किशोर भारत की सोलहवीं लोकसभा के सांसद हैं।

पढ़ें :- Isudan Gadhvi Biography: जानिए कौन है ईसूदान गढ़वी ​जिनको AAP ने बनाया गुजरात में मुख्यमंत्री का चेहरा?

बता दें कि मलिहाबाद विधानसभा क्षेत्र भी मोहनलालगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता ही है। मोहनलालगंज विधानसभा क्षेत्र काफी विस्तृत संसदीय क्षेत्र हैं, जो उन्नाव के बॉर्डर से लेकर सीतापुर के सिधौली तक फैला हुआ है।

प्रारम्भिक जीवन

विधायक जय देवी ने का जन्म 1 जनवरी, 1965 को लखनऊ में हुआ था। इनहोने हाई स्कूल तक शिक्षा प्राप्त की है। जय देवी किशोर का समाजसेवा में उनका आरंभ से ही रुझान रहा है इनके पति कौशल किशोर भी बीजेपी के प्रेजेंट टाइम के मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं जय देवी के 4 बेटे और एक बेटी है। इनके पिता का नाम स्वर्गीय बैजू प्रधान थे।

पिता का नाम                          स्वर्गीय बैजू प्रधान

जन्म तिथि                            1 जनवरी, 1965

पढ़ें :- Rama Shankar Singh Patel jeevan parichay : रमाशंकर दिग्गज कांग्रेसी को हराकर बने विधायक, योगी ने दिया मंत्री पद

जन्म स्थान                            लखनऊ

धर्म                                      हिन्दू

जाति                                    पासी (एससी)

शिक्षा                                    हाई स्कूल

व्यवसाय                                कृषि

पढ़ें :- Ratnakar Mishra jeevan parichay : मां विंध्यवासिनी मंदिर के पुरोहित रत्नाकर मिश्रा बने विधायक, 20 साल बाद खिलाया कमल

विशेष रुचि                            राजनीति, समाज सेवा

संतान                                    4 बेटे 1 बेटी

राजनीतिक कार्य 

विधायक जय देवी किशोर ने वर्ष 2017 में अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी व सपा प्रत्याशी श्रीमती राजबाला को कड़ी टक्कर देते हुए 22668 वोटों से मात दी थी और तकरीबन 94,000 वोट प्राप्त करते हुए जीत हासिल कर मलिहाबाद सीट से विधायिका चुनी गयी। आपको बता दें विधायक जय देवी किशोर जी समाज और कृषि कामो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती हैं।मोहनलालगंज विधानसभा क्षेत्र काफी विस्तृत संसदीय क्षेत्र हैं, जो उन्नाव के बॉर्डर से लेकर सीतापुर के सिधौली तक फैला हुआ है। मलिहाबाद, मोहनलालगंज के अंतर्गत आने वाले पांच विधानसभा क्षेत्रों में से एक है और उत्तर प्रदेश के 403 निर्वाचन क्षेत्रों में यह 168 नंबर पर है, साथ ही यह प्रमुख रूप से अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्र हैं, जहां वर्तमान में भाजपा की बेहतर पकड़ है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...