1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. जय जय संतोषी माता : शुक्रवार को करें माता की पूजा, घर में आएगी समृद्धि

जय जय संतोषी माता : शुक्रवार को करें माता की पूजा, घर में आएगी समृद्धि

जीवन में वैभव पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते है। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ मां संतोषी की भी पूजा की जाती है। हिंदू पंचाग के अनुसार 23 जुलाई को आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

लखनऊ: जीवन में वैभव पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते है। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ मां संतोषी की भी पूजा की जाती है। हिंदू पंचाग के अनुसार 23 जुलाई को आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि है। शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी के साथ मां संतोषी समर्पित है। सफेद रंग का शुक्रवार को विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान शुक्र के साथ-साथ संतोषी माता तथा वैभवलक्ष्मी देवी का भी पूजन किया जाता है।

पढ़ें :- आज का पंचांग : पंचांग • शुक्रवार, 20 अगस्त, 2021
Jai Ho India App Panchang

शुक्रवार का उपवास भोर से शुरू होता है और शाम को खत्म होता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, संतोषी माता का नियम पूर्वक व्रत करना अत्यंत फलदायी होता है और इस व्रत के पालन से घर में सुख समृद्धि आती है।

मान्यता है कि मां संतोषी का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। घर में किसी पवित्र स्थान पर संतोषी माता की मूर्ति रखें। मूर्ति के पास बड़े बर्तन में जल भरकर रखें और उसमें थोड़ा गुड़ और चने मिला दें। घी का दीपक जलाएं और माता संतोषी की व्रत कथा सुनें। पूजा सम्पन्न होने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद सभी में बांट दें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...