1. हिन्दी समाचार
  2. Air-Strike के बाद पाक आतंकियों को अफगानिस्तान में मिल रही ट्रेनिंग

Air-Strike के बाद पाक आतंकियों को अफगानिस्तान में मिल रही ट्रेनिंग

Jaish And Lashkar Have Shifted To Afghanistan After The Indian Air Force Strike On The Balakot Terror Camp

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के काडर भारत पाकिस्तान की सीमा को छोड़कर अफगानिस्तान की सीमा में शिफ्ट हो गए है। इसके कारण भारत के राजनयिक मिशन और कार्यालयों को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि माना जा रहा है कि वह इन्हें निशाना बना सकते हैं। अनुसार, भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकी शिविर पर एयरस्ट्राइक के बाद आतंकवादी संगठन अफगानिस्तान शिफ्ट हो गए है।

पढ़ें :- Kylie Jenner ने शेयर की Halloween पार्टी की हॉट तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा कोहराम

भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने बालाकोट में जेईएम के आतंकी ठिकानों को नेस्तानाबूत किया था। ऐसा 14 फरवरी को जैश के आत्मघाती हमले का बदला लेने के लिए किया गया था। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए इस हमले में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।

डूरंड रेखा के पार पाकिस्तानी आतंकियों ने अफगान तालिबान और अफगान विद्रोही संगठन हक्कानी नेटवर्क के साथ हाथ मिला लिया है। यह रेखा अफगानिस्तान से पाकिस्तान को अलग करती है। यहां इनके चरमपंथी काडर को विध्वंसक गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

यही कारण है कि मोदी सरकार ने पाकिस्तान की इमरान खान सरकार द्वारा एक-दो जुलाई को एलईटी नेताओं और आतंकी फंडिंग से जुड़े पांच चैरिटी संगठनों पर की गई कार्रवाई पर भरोसा नहीं किया। भारत सशस्त्र आतंकी समूहों के खिलाफ खानापूर्ति की बजाए दिखाई देने और भरोसा करने लायक कार्रवाई चाहता है।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि आतंकी काडर डूरंड लाइन के पार शिफ्ट हो गए हैं। जिससे कि इस साल के अंत में पेरिस सम्मेलन में वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट न कर सके। यह संस्था दुनियाभर में आतंकी लेन-देन पर कड़ी नजर रखता है और इसने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला हुआ है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, पूछा-क्या यह महागठबंधन विकास सुनिश्चित करेगा?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...