ग्राम प्रधान ने पापड़ की तरह डाली मानकविहीन सीसी सड़क

कदौरा । प्रदेश सरकार की प्रथम वरीयता में शामिल लोहिया ग्राम पंचायतों को विकास कार्यों से संतृत्प करने की मंशा को कदौरा विकासखंड के ग्राम मदरा लालपुर की महिला प्रधान ने हवा में उड़ाते हुये सप्ताह भर पूर्व 500 मीटर सीसी सड़क का निर्माण पापड़ की तरह बेलकर करवा दिये जाने से मानक विहीन सीसी सड़क मानो रेत की तरह साबित हो रही हैं। ग्रामीणें ने मानकों का ताक पर रख निर्मित सीसी सड़क उखड़ने की शिकायत आला प्रशासनिक अधिकारियों को भेजते हुये सीसी सड़क का पुनः निर्माण कराये जाने की मांग की है।



गौरतलब हो कि शासन द्वारा मदरा लालपुर को लोहिया ग्राम योजना में चयनित किया था तो ग्रामीणों को गांव के चौमुखी विकास की उम्मीद जागी थी। लेकिन सप्ताह भर पूर्व ग्राम प्रधान रानी देवी पत्नी संजय सिंह ने 500 मीटर सीसी सड़क का निर्माण कराया था दूसरे दिन से ही सड़क पर जैसे ही ग्रामीणों का आवागमन शुरू हुआ तो वह उखड़नी शुरू हो गयी। मामले की हकीकत जानने के लिये जब मीडिया टीम गांव में पहुंची तो वहां गांव के ही निवासी इमाम खां, शिवदयाल पाल, सब्बीर खां, अनार खां आदि ने लाखों रुपये की लागत से निर्मित सीसी सड़क की गुणवत्ता मीडिया टीम को दिखाने के लिये सीसी सड़क को हाथ से ही रेत की तरह उठाकर दिखा दिया। ग्रामीणों का कहना था कि चूंकि गांव में महिला ग्राम प्रधान होने से उसका पूरा कार्य महिला प्रधान का ससुर चंद्रशेखर पूर्व प्रधान ही देखते हैं। पिछले सप्ताह मानक विहीन सीसी सड़क का निर्माण चंद्रशेखर पूर्व प्रधान ने करवाया था लेकिन दो दिन बाद जब ग्रामीण उक्त सड़क से निकले तो वह रेत की तरह उखड़नी शुरू हो गयी।

ग्रामीणों ने बताया कि चूंकि सीसी सड़क निर्माण में न तो मानक के अनुरूप मौरम का प्रयोग किया गया और न ही अनुपात के अनुसार सीमेंट और गिट्टी की। अधिक से अधिक पैसा बचाने की मंशा से प्रधान प्रतिनिधि ने ठेकेदार से सांठगांठ कर अपने तरीके से मानकों की धज्जियां उड़ाकर सीसी सड़क का निर्माण कराकर लाखों रुपये की बचत कर डाली। हालांकि ग्रामीणों ने मामले की शिकायत प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ ही विकासखंड कदौरा के बीडीओ को भी अवगत कराया है। ग्रामीणों का कहना था कि यदि गांव में निर्मित मानक विहीन सीसी सड़क का पुनः निर्माण न कराया गया तो विकासखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक धरना प्रदर्शन को बाध्य होंगे।

जालौन से सौरभ पांडे की रिपोर्ट

Loading...