1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Jammu-Kashmir : पुंछ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर, घुसपैठ की साजिश फेल

Jammu-Kashmir : पुंछ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर, घुसपैठ की साजिश फेल

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुंछ (Poonch) जिले में सेना ने सोमवार को आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम (infiltration plot foiled) कर दिया है। इसके साथ ही एक आतंकी को मार गिराया (kill a terrorist ) है। मारे गए आतंकी का शव भी बरामद कर लिया गया है। इस घटना की पुष्टि सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद (Military Spokesperson Lt Col Devendra Anand) ने की है। 

By संतोष सिंह 
Updated Date

पुंछ। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुंछ (Poonch) जिले में सेना ने सोमवार को आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम (infiltration plot foiled) कर दिया है। इसके साथ ही एक आतंकी को मार गिराया (Kill a Terrorist ) है। मारे गए आतंकी का शव भी बरामद कर लिया गया है। इस घटना की पुष्टि सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद (Military Spokesperson Lt Col Devendra Anand) ने की है।

पढ़ें :- कश्मीरी पत्रकारों को धमका रहा तुर्की में बैठा लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी, रिपोर्ट में खुलासा, देखें हिट लिस्ट

उन्होंने बताया कि सोमवार तड़के नियंत्रण रेखा (Line of control) के पार से आतंकवादी (Terrorist) ने पुंछ सेक्टर में घुसपैठ करने का प्रयास किया। अलर्ट सैनिकों ने चुनौती दिए जाने पर आतंकवादी के साथ भीषण गोलाबारी हुई। जिसमें आतंकवादी को मार गिराया गया। जिसके पास से एके -47 राइफल बरामद की गई है। इलाके में अभी ऑपरेशन जारी है।

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान कब्जे के बाद जम्मू-कश्मीर में भी आतंकवाद के मोर्चे पर खतरा बढ़ा है। पता चला है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के 38 दहशतगर्दों ने तालिबानी आतंकियों से प्रशिक्षण लिया है। अत्याधुनिक हथियार चलाने के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित ये दुर्दांत आतंकी एक सप्ताह पहले पाक अधिकृत कश्मीर (POK) के हजीरा में स्थित जैश के ट्रेनिंग कैंप में पहुंचे हैं। पुंछ के चक्कां दा बाग के सामने हजीरा कैंप में हलचल तेज होने के भी इनपुट हैं।

पुंछ का इलाका सीमा पार से आतंकवाद को लेकर काफी संवेदनशील है। सूत्रों के अनुसार यहां कोटली, हजीरा, बाग समेत कुछ अन्य इलाकों में आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप चल रहे हैं। इस जिले से लगी एलओसी (LoC) पर 20 से ज्यादा लांचिंग पैड (Launching Pad) के भी सक्रिय होने की सूचना है। प्रत्येक लांचिंग पैड (Launching Pad) पर 10-12 आतंकियों को घुसपैठ के लिए तैयार रखा गया है।

भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से पुंछ का एलओसी (LoC) से लगता इलाका काफी संवेदनशील है। गुलपुर, सलोत्री, चक्कां दा बाग आदि इलाकों से घने जंगलों के रास्ते घुसपैठ करना आसान होता है। वर्ष 2002 के आसपास अफगानी व सूडानी आतंकियों की पुंछ के इलाके में मौजूदगी भी रही है। कश्मीर के आईजी विजय कुमार का कहना है कि तालिबानी खतरे से निपटने में सुरक्षा बल पूरी तरह सक्षम हैं। हम इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां कर रहे हैं।

पढ़ें :- जम्मू में सुरक्षाबलों की मुस्तैदी से टली बड़ी आतंकी घटना,पाक से ड्रोन घुसपैठ को किया नाकाम

सीमा पार की हलचल, तालिबान पर पूरी नजर

सुरक्षा एजेंसी (Security Agency) से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंटेलिजेंस ग्रिड को और मजबूत किया गया है। सीमा पार और तालिबान (Taliban) की गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जा रही है। कश्मीर में एलओसी (LoC) से लगते इलाके से अभी हलचल की सूचना नहीं है। वैसे भी लांचिंग पैड (Launching Pad) सक्रिय हैं। सरहद की सुरक्षा में लगे जवानों को अतिरिक्त मुस्तैद रहने को कहा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...