महबूबा सरकार के वित्तमंत्री हसीब द्राबू कैबिनेट से बर्खास्त

महबूबा सरकार के वित्तमंत्री हसीब द्राबू कैबिनेट से बर्खास्त, कश्मीर पर दिया था विवादित बयान  
महबूबा सरकार के वित्तमंत्री हसीब द्राबू कैबिनेट से बर्खास्त, कश्मीर पर दिया था विवादित बयान  

Jammu Mehbooba Finance Minister Haseeb Drabu Dropped The Cabin

जम्मू। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल से वित्त मंत्री हसीब द्राबू को हटाने का निर्णय ले लिया। उन्होंने यह कदम द्राबू द्वारा जम्मू एवं कश्मीर पर विवादित बयान देने के बाद उठाया है। महबूबा के करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्यपाल एन. एन. वोहरा को एक पत्र भेजकर सूचित कर दिया है कि उन्होंने द्राबू को हटाने का फैसला किया है।

बता दें कि द्राबू की मुश्किलों की शुरूआत कहा से हुई। दरअसल द्राबू ने शनिवार को दिल्ली में कहा था कि कश्मीर राजनीतिक नहीं बल्कि सामाजिक मुद्दा है। पीडीपी के उपाध्यक्ष सरताज मदनी ने द्राबू से सफाई देने को कहा है। उन्होंने कहा कि पीडीपी मानती है कि जम्मू-कश्मीर राजनीतिक मुद्दा है और केवल बातचीत से ही हल संभव है। द्राबू ने कोर इश्यू पर पार्टी के स्टैंड के विपरीत बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना इसी कोर इश्यू के साथ की थी। वित्त मंत्री का बयान राजनीतिक एजेंडे से हटकर है। पार्टी की अनुशासनिक समिति के अध्यक्ष अब्दुल रहमान वीरी ने द्राबू को नोटिस जारी किया। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के मुद्दे को समझौते और बातचीत से हल किया जा सकता है। कश्मीर में लोगों ने शहादत दी है। क्षेत्र की समस्या को कुछ लोग केवल प्रबंधन में कमियां बता रहे हैं।

विपक्ष का हमला

उनके इस बयान के बाद राज्य की राजनीति में तूफान आ गया था। विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस और सीपीआई (एम) ने द्राबू के बयान की कड़ी निंदा करते हुए राज्य सरकार को घेरने की कोशिश की। विपक्ष ने कहा कि द्राबू के बयान से राज्य सरकार की मंशा साफ हो गई है। सरकार कश्मीर में शांति नहीं चाहती है।

पार्टी ने थमाया नोटिस फिर किया बर्खास्त

हसीब द्राबू के बयान पर पीडीपी का कहना है कि इस बयान से पार्टी के स्टैंड तथा छवि को धक्का पहुंचा है। पार्टी उपाध्यक्ष सरताज मदनी ने द्राबू से सफाई देने को कहा है।मदनी ने कहा कि पीडीपी मानती है कि जम्मू-कश्मीर राजनीतिक मुद्दा है और केवल बातचीत से ही हल संभव है।

पार्टी की अनुशासनिक समिति के अध्यक्ष अब्दुल रहमान वीरी ने वित्त मंत्री को नोटिस जारी किया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को समझौते और बातचीत से हल किया जा सकता है। कश्मीर में लोगों ने शहादत दी है। सोमवार को सरकार ने द्राबू के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया। सरकार ने इस बारे में राज्यपाल एनएन वोरा को भी अवगत करा दिया है।

जम्मू। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल से वित्त मंत्री हसीब द्राबू को हटाने का निर्णय ले लिया। उन्होंने यह कदम द्राबू द्वारा जम्मू एवं कश्मीर पर विवादित बयान देने के बाद उठाया है। महबूबा के करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्यपाल एन. एन. वोहरा को एक पत्र भेजकर सूचित कर दिया है कि उन्होंने द्राबू को हटाने का फैसला किया है। बता दें कि द्राबू की मुश्किलों की शुरूआत कहा से हुई। दरअसल…