1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Japan : टोक्यो छोड़ने के लिए परिवारों को जापान सरकार दे रही पैसे, ये है कारण

Japan : टोक्यो छोड़ने के लिए परिवारों को जापान सरकार दे रही पैसे, ये है कारण

जापान तेजी से कम हो रही जनसंख्या  को लेकर काफी चिंतित है। जनसंख्या संतुलन के लिए सरकार नये कदम उठा रही है। जापान के ग्रामीण इलाकों में तेजी से कम हो रही जनसंख्या को बढ़ाने के लिए सरकार परिवारों को पैसे दे रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Japan : जापान सरकार तेजी से कम हो रही जनसंख्या  को लेकर काफी चिंतित है। जनसंख्या संतुलन के लिए सरकार नये कदम उठा रही है। जापान के ग्रामीण इलाकों में तेजी से कम हो रही जनसंख्या को बढ़ाने के लिए सरकार परिवारों को पैसे दे रही है। जापान सरकार (Japan Government) ने घोषणा की है कि जो परिवार टोक्यो (Tokyo) को छोड़कर कहीं और रहने का विकल्प चुनते हैं तो उन परिवारों को प्रति बच्चा दस लाख येन की पेशकश की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उन क्षेत्रों में जाने के लिए प्रोत्साहित करना है जहां जन्म दर गिर रही है और जनसंख्या बूढ़ी हो रही है।

पढ़ें :- Top-10 Billionaires : दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से अडानी आउट, जानिए अब कहां पहुंचे?

सरकार को उम्मीद है कि 2019 में शुरू हुई इस योजना के तहत 2027 तक 10,000 लोग टोक्यो से ग्रामीण क्षेत्रों में शिफ्ट हो जाएंगे। बता दें कि पिछले साल सरकार ने 1,184 परिवारों को समर्थन राशि दी थी, जबकि 2020 में 290 और 2019 में 71 परिवारों को इस योजना का लाभ मिला था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, समर्थन निधि के लिए आवेदन करने के पात्र वे परिवार हैं जो केंद्रीय टोक्यो महानगरीय क्षेत्र में पांच वर्षों से रह रहे हैं। केंद्र सरकार और स्थानीय नगरपालिकाएं फंड की लागत को आपस में बांट रही हैं। इस योजना के तहत यदि परिवार स्थानीय क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो अतिरिक्त सहायता भी प्रदान की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...