1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. जवाहलाल नेहरू 17, दूसरे नंबर पर इदिंरा गांधी 16 बार फहराया तिरंगा, वाजपेयी से आगे निकले ​पीएम नरेंद्र मोदी

जवाहलाल नेहरू 17, दूसरे नंबर पर इदिंरा गांधी 16 बार फहराया तिरंगा, वाजपेयी से आगे निकले ​पीएम नरेंद्र मोदी

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार तिरंगा फहराया है। पीएम मोदी ऐसा करने के साथ ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़ दिया। अटल बिहारी वाजपेयी ने 6 बार लाल किले से तिरंगा फहराया था। जो गैर-कांग्रसी प्रधानमंत्री थे। इस मामले में पीएम नरेंन्द्र मोंदी अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए हैं। और अपने नाम यह रिकॉर्ड कर लिया है।

सबसे ज्यादा बार लाल किले से तिरंगा फहराने की बात करें तो यह रिकॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री जवाहलाल नेहरू के नाम है। उन्होंने सबसे ज्यादा 17 बार तिरंगा फहराया था। वहीं दूसरे नंबर पर इदिंरा गांधी हैं जिन्होंने 16 बार तिरंगा फहराया। और वहीं तीसरे नंबर पर मनमोहन सिंह का नाम आता है उन्होंने 10 बार तिरंगा फहराया था।इसके अलावा राजीव गांधी ने पांच बार लाल किले से तिरंगा फहराया था।

दो प्रधानमंत्री ऐसे भी जिन्हें झंडा फहराने का मौका नहीं मिला अ​गर भारतीय इतिहास के पन्ने पलटने पर दो ऐसे प्रधानमंत्रियों का भी नाम सामने आता है जो प्रधानमंत्री की कुर्सी पर तो बैठे लेकिन लाल किले से झंडा फहराने का मौका नहीं मिला। इसमें पहला नाम गुलजारीलाल नंदा का है। वह दो बार 13-13 दिन के लिए प्रधानमंत्री बने।

पहली बार वह 27 मई से 9 जून 1964 तक प्रधानमंत्री रहे, दूसरी बार 11 जनवरी से 24 जनवरी 1966 तक वह पीएम की कुर्सी पर बैठे, इस दौरान वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री रहे। वहीं, इस लिस्ट में दूसरा नाम चंद्रशेखर का है। वह 10 नवंबर 1990 से 21 जून 1991 तक करीब 8 महीनों तक प्रधानमंत्री पद पर काबिज रहे। लेकिन इस दौरान उन्हें भी तिरंगा फहराने का अवसर नहीं प्राप्त हुआ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...