1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना संकट के बीच देशभर में JEE की परीक्षाएं आज

कोरोना संकट के बीच देशभर में JEE की परीक्षाएं आज

Jee Examinations Across The Country Today Amid Corona Crisis

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्‍ली । देशभर में आज से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई‑मेन) की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मुख्य के लिये 8.58 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। यह परीक्षाएं 1 से 13 सितंबर तक चलेगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को है. पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कोरोनावायरस (Coro­n­avirus) के बीच इन परीक्षा को कराने की अनुमति दे दी थी। इन परीक्षाओं को आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइंस जारी की जा चुकी हैं. एजेंसी का कहना है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते ही परीक्षा आयोजित की जा रही है.

पढ़ें :- उपचुनाव: 56 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगी वोटिंग, 10 नवंबर को आयेंगे नतीजे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने स्पष्ट किया है कि मंत्रालय द्वारा इन दोनों परीक्षाओं के सुरक्षित संचालन के लिए पूरी तैयारियां कर ली गयी है और सरकार परीक्षा आयोजन के लिए कृत संकल्प है। डॉ निशंक ने कहा कि वो प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के जीवन में शून्य शैक्षणिक वर्ष नहीं चाहते। उन्होंने कहा कठिनाईयां आती हैं पर जीवन को आगे बढ़ना है, और हम अपने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य निर्माण के प्रति अत्यंत सजग हैं।

बता दें कि जेईई मेन 2020 और नीट, जिसे पहले अप्रैल‑मई के लिए निर्धारित किया गया था, स्थगित कर दिया गया था और अब सितंबर में आयोजित किया जा रहा है।डॉ. निशंक ने बताया कि उन्हें पिछले कुछ दिनों से देश भर के अभिभावकों, शिक्षाविदों, विद्यार्थियों के असंख्य मेल मिल रहे हैं जिनमें माता-पिता और छात्रों ने निवेदन किया है कि वे परीक्षा देना चाहते हैं, वे पिछले वर्षों से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और किसी भी सूरत में शून्य वर्ष नहीं चाहते। अपनी अपील में डॉ. निशंक ने सभी छात्रों से अनुरोध किया कि वे पूरी मेहनत से परीक्षा दें और परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा के बारे में चिंता न करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...