JEE Main 2017 का रिज़ल्ट घोषित, कल से JEE Advanced का रजिस्ट्रेशन शुरू

लखनऊ। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से हुई JEE Main का रिज़ल्ट घोषित कर दिया गया है और परिणाम के हिसाब से JEE Advanced का रजिस्ट्रेशन कल से शुरू हो जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी रिजल्ट देख सकते हैं। परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था।




इस परीक्षा में उन लोगों ने भाग लिया था जो छात्र आईटी और एनआईआईटी में दाखिला लेना चाहते हैं लेकिन अभी उन्हे जेईई एडवांस में भाग लेना होगा, जिसके आधार पर कॉलेजों का निर्धारण करना होगा। कट ऑफ की बात करें तो कई एक्सपर्ट का मानना है कि परीक्षा की कट ऑफ 100 से 105 के बीच जा सकती है। देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई आदि कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट देखते हैं।




jeemain.nic.in की आधिकारिक साइट पर जेईई मेन रिजल्ट और इससे जुड़ी कई अन्य जानकारी हांसिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि जेईई एडवांस में वही छात्र भाग ले सकेंगे, जो जेईई मेंस में पास होंगे। उसके बाद एडवांस की रैंक के अनुसार उम्मीदवारों को कॉलेज आवंटित किए जाएंगे।