1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. JEE Main 2021: कल से शुरू हो रहे एग्जाम, इन गाइडलाइन्स को करें फॉलो

JEE Main 2021: कल से शुरू हो रहे एग्जाम, इन गाइडलाइन्स को करें फॉलो

Jee Main 2021 Exam Starting Tomorrow Follow These Guidelines

By Manali Rastogi 
Updated Date

नई दिल्ली: जेईई मेन 2021 की परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू हो रही हैं। ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इन परीक्षा में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन्स जारी की हैं, जिन्हें छात्रों को फॉलो करना होगा। बता दें, इस बार चार सेंशन में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में अपनी सुविधानुसार छात्र इसमें शामिल हो सकते हैं। छात्र एक से ज्यादा बार भी परीक्षा दे सकते हैं ताकि वो अपना स्कोर सुधार सकें।

पढ़ें :- DU Vacancy 2021: नॉन टीचिंग के 1143 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

इन गाइडलाइन्स को करे फॉलो

-परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड में लिखे गए समय के अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

-किसी भी उम्मीदवार को तय समय पर गेट बंद होने के बाद प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा खत्म होने से पहले परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: NTA में Stenographer, प्रोग्रामर सहित कई पदों पर निकली भर्ती...

-परीक्षा पूरी होने पर पर्यवेक्षक के निर्देशों की प्रतीक्षा करें और सलाह देने तक अपनी सीट से न उठें।

-एक बार में ही उम्मीदवारों को बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी। ऐसे में परीक्षा में आने से पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ दिए गए COVID-19 के निर्देशों और सलाह को सावधानीपूर्वक डाउनलोड करना होगा और पढ़ना होगा। इसके साथ उनका सख्ती से पालन करना होगा।

-उम्मीदवार परीक्षा स्थल के पते पर जाकर एक दिन पहले ही सत्यापित कर लें, ताकि परीक्षा के दिन उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े।

-यदि उम्मीदवार ने किसी धर्म/ रीति-रिवाजों के कारण कोई वस्त्र पहने हैं तो उन्हें पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर अपनी जांच करवानी होगी।

बता दें कि फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। छात्र परीक्षा केंद्र में कुछ चीजों को अन्दर लेकर जा सकते हैं। एक ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल, पर्सनल हैंड सैनिटाइजर, सिंपल ट्रांसपेरेंट बॉल पेन, एनटीए वेबसाइट से सेल्फ डिक्लेरेशन (अंडरटेकिंग) का प्रिंटआउट, अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज की फोटो, एक वैध ID और मास्क व ग्लव्स को छात्र परीक्षा केंद्र में ले जा सकेंगे।

इसके अलावा उम्मीदवार परीक्षा के दिन बड़े बटन वाले मोटे जूते और कपड़े न पहनें क्योंकि परीक्षा केंद्र में बड़े बटन वाले मोटे जूते और कपड़े वाले उम्मीदवारों को प्रवेश की इजाजत नहीं मिलेगी। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कैलकुलेटर, पेन, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, मुद्रित या लिखित सामग्री, पेपर के टुकड़े, मोबाइल फोन, पेजर, या किसी अन्य डिवाइस को परीक्षा केंद्र में ले जाने की भी इजाजत नहीं है।

ये है पूरा शेड्यूल

सेशन 1: 23, 24, 25 और 26 फरवरी 2021
सेशन 2: 15, 16, 17 और 18 मार्च 2021
सेशन 3: 27, 28, 29 और 30 अप्रैल 2021
सेशन 4: 24, 25, 26, 27 और 28 मई 2021

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...