कल लांच होगी Jeep Compass, 20 लाख होगी कीमत

Jeep Compass,
कल लांच होगी Jeep Compass, 20 लाख होगी कीमत

नई दिल्ली। जानमानी अमेरिकी एसयूवी निर्माता कंपनी जीप भारत में अपनी पहली एसयूवी जीप कम्पास (Jeep Compass) लांच करने जा रहा है। बहुप्रतीक्षित एसयूवी का निर्माण कंपनी ने फिएट की पूणे स्थित कारखाने में किया है। जिसकी बुकिंग 20 जून से शुरू की गई थी। बताया जा रहा है कि कंपनी को अब तक 1000 यूनिट की बुकिंग मिल चुकी है। भारत में मिल रहे रिस्पांस से कंपनी बेहद उत्साहित नजर आ रही है। कंपनी को उम्मीद है कि अगर जीप कम्पास भारत जैसे दाएं हाथ स्टेरिंग वाले देश में सफल होती है तो वह इसकी बिक्री को अन्य देशों तक बढ़ाएगी।भारत में इस गाड़ी की कीमत 20 लाख के आस पास होने की उम्मीद जताई जा रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी जीप कम्पास को दो इंजन वेरिएंट में लांच करेगी पहला वेरिएंट पैट्रोल होगा तो दूसरा डीजल। सभी वेरिएंट पांच अलग अलग रंगों में उपलब्ध होंगे। जिसमें ग्राहकों के पास वोकल व्हाईट, ब्रिलियंट ब्लैक, मिनिमल ग्रे, हाइड्रो ब्लू और एक्सोटिक रेड विकल्प होंगे।

भारतीय सड़कों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए 1.4 लीटर मल्टीएयर पैट्रोल वेरिएंट इंजन 162पीएस की ताकत और 250एनएम टर्क देगा। जिसे 6 गियर सिफ्ट मैनुअल और 7 गियर सिफ्ट आॅटोमेटिक डुअल ​क्लच के साथ लांच किया जाएगा। जबकि 2.0 लीटर डीजल वेरिंएट का 173 पीएस की ताकत और 350एनएम टर्क देगा। डीजल वेरिएंट केवल मैनुअल गियर सिफ्ट के साथ मिलेगी। दोनों मॉडलों की कीमत 18 से 25 लाख के बीच रहने की उम्मीद है।

भारतीय बाजार में इस एसयूवी का कंपटीशन हुंडई टक्सन, होंडा सीआर-वी और फॉॅक्सवेगन टिगुआन जैसी हाई एंड एसयूवीज से होगा। आॅटो बाजार के जानकारों की माने तो जीप एक मशहूर ब्रांड हैं। आॅफरोडिंग के शौकीनों के बीच जीप एक जाना माना नाम रही है लेकिन भारतीय बाजार में कंपनी की उपस्थिति न होने की वजह से इसकी खूबियों को जानने वाले ग्राहक अन्य विकल्पों की तरफ जा रहे थे।