1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Jeep Meridian SUV की प्री-बुकिंग 3 मई से, डिलीवरी जून के तीसरे हफ्ते से होगी शुरू

Jeep Meridian SUV की प्री-बुकिंग 3 मई से, डिलीवरी जून के तीसरे हफ्ते से होगी शुरू

Jeep India (जीप इंडिया) की बहुप्रतीक्षित Jeep Meridian SUV (जीप मेरिडियन) 3-पीढ़ी एसयूवी अगले कुछ दिनों में भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने ऐलान किया है कि Jeep Meridian SUV के लिए प्री-बुकिंग 3 मई, से शुरू होगी। इसके साथ ही कार का उत्पादन अगले महीने शुरू हो जाएगा, जबकि डिलीवरी जून 2022 के तीसरे हफ्ते से शुरू होगी। Jeep Meridian SUV 2022  का निर्माण अपनी रंजनगांव मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में करेगी। जीप भारत में उत्पादन की जाने वाली इस एसयूवी का निर्यात जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित एशिया प्रशांत क्षेत्र में करेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। Jeep India (जीप इंडिया) की बहुप्रतीक्षित Jeep Meridian SUV (जीप मेरिडियन) 3-पीढ़ी एसयूवी अगले कुछ दिनों में भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने ऐलान किया है कि Jeep Meridian SUV के लिए प्री-बुकिंग 3 मई, से शुरू होगी। इसके साथ ही कार का उत्पादन अगले महीने शुरू हो जाएगा, जबकि डिलीवरी जून 2022 के तीसरे हफ्ते से शुरू होगी। Jeep Meridian SUV 2022  का निर्माण अपनी रंजनगांव मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में करेगी। जीप भारत में उत्पादन की जाने वाली इस एसयूवी का निर्यात जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित एशिया प्रशांत क्षेत्र में करेगी।

पढ़ें :- जीप मेरिडियन की आधिकारिक डिलीवरी जून 2022 से होगी शुरू

जीप मेरिडियन का इंजन और गियरबॉक्स
Jeep Meridian SUV में 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलता है, जो कंपास एसयूवी में भी दिया गया है। यह इंजन 170 bhp का अधिकतम पावर और 350Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है। इस एसयूवी में फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दोनों मिलेगा। फ्रंट-व्हील-ड्राइव (FWD) और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम में 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा।

ड्राइव मोड और स्पीड
मेरिडियन में तीन ड्राइव मोड – स्नो, सैंड / मड और ऑटो दिया जाएगा। यह SUV सिर्फ 10.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 198 किमी प्रति घंटा है।

2022 Jeep Meridian एसयूवी को वैश्विक बाजारों में कमांडर के नाम से भी बेची जाती है। यह एसयूवी कम्पास ट्रेलहॉक के बाद कार निर्माता की दूसरी बड़ी लॉन्च होगी। जीप शुरुआत में Commander (कमांडर) का 7-सीटर वर्जन पेश करेगी, जबकि 6-सीटर यूनिट बाद के लॉन्च की जाएगी।

कंपास से इतनी बड़ी
Jeep Meridian SUV स्मॉल वाइड 4×4 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो जीप कंपास एसयूवी में इस्तेमाल की गई है। इस प्लेटफॉर्म पर एक लंबी व्हीलबेस एसयूवी बनाने के लिए इसे मॉडिफाइ किया गया है। अगर जीप की इस नई एसयूवी की बात करें तो, मेरिडियन की लंबाई 4,769 mm, चौड़ाई 1,859 mm और लंबाई 1,682 mm है, और इसमें 2,794 mm का व्हीलबेस मिलता है। एसयूवी की बॉडी को लंबी करने के लिए व्हीलबेस को 158 mm बढ़ा दिया गया है। कंपास की तुलना में, नई मेरिडियन 364 mm लंबी, 41 mm चौड़ी और 42 mm ऊंची है।

पढ़ें :- SUV Launched in New Avatar : 2 लीटर का दमदार इंजन,जानें क्या हैं कमाल के फीचर्स

शानदार लुक और डिजाइन
जहां तक लुक और डिजाइन का सवाल है, Jeep Meridian SUV में कार निर्माता की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। साथ ही इसमें Jeep Compass और Grand Cherokee एसयूवी के कई असर देखने को मिलते हैं। मेरिडियन के फ्रंट में, बाई-फंक्शन एलईडी हेडलैम्प्स, इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एक आकर्षक बम्पर, एलईडी फॉग लैंप्स के साथ आइकॉनिक सात-स्लैट ग्रिल है।

साइड में, SUV में पैनोरमिक सनरूफ के दोनों तरफ बॉडी क्लैडिंग, इंटीग्रेटेड रूफ रेल्स मिलते हैं। इसमें जीप कंपास की तुलना में बड़े रियर ओवरहैंड और बड़े रियर दरवाजे दिए गए हैं। पीछे की तरफ, SUV में हॉरिजंटल LED टेललाइट्स, रियर वाइपर और वॉशर और इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर मिलते हैं। इस एसयूवी में 18-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलता है।

शानदार फीचर्स
इस 3-पंक्ति एसयूवी में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। जीप मेरिडियन वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स के साथ आती है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट और 9-स्पीकर एल्पाइन सोर्स ऑडियो सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं।

सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो, जीप मेरिडियन में 60 से ज्यादा सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स मिलते हैं। नई जीप मेरिडियन में 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल स्टार्ट और डिसेंट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा और अन्य सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं। एसयूवी को ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम) भी मिल सकता है।

जीप का दावा है कि मेरिडियन एसयूवी तीनों पंक्तियों में बैठने वालों के लिए बेस्ट-इन-क्लास एक्सपीरियंस देगी। यह 80-डिग्री रियर डोर ओपनिंग और फोल्ड-फ्लैट सेकेंड और थर्ड रो भी ऑफर करता है। भारतीय बाजार में लॉन्च होने पर 2022 मेरिडियन एसयूवी Toyota Fortuner (टोयोटा फॉर्च्यूनर) और MG Gloster (एमजी ग्लॉस्टर) जैसे कारों को टक्कर देगी।

पढ़ें :- बदले हुए नाम के साथ बाजार में छाने आ रही है जीप कम्पास, 7 सीटर होगी ये एसयूवी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...