जेटली ने कहा, नोटबंदी से देश को हुआ बड़ा फायदा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेस कर बताया कि देश में डायरेक्ट टैक्स में 13.6 फीसदी का इजाफा हुआ है। जेटली ने कहा, हम इसके लिए जनता का शुक्रिया अदा करते हैं कि वो नोटबंदी के फैसले के साथ हैं। किसानों का जिक्र करते हुए जेटली ने कहा, रबी फसल की बुआई में बीते साल के मुकाबले 6.3 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। नोटबंदी की सराहना करते हुए जेटली ने कहा टैक्स कलेक्शन के मामले में इसके नतीजे साफतौर पर दिखे हैं। बैंकिंग सेक्टर में अभी इसके बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।




वित्त मंत्री ने कहा, “बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ी है। 19 दिसंबर तक प्रत्यक्ष कर संग्रह में 14.4 प्रतिशत, अप्रत्यक्ष कर संग्रहण में 26.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। केंद्रीय उत्पाद शुल्क की वसूली की वृद्धि 43.3 फीसदी तथा सीमा शुल्क वसूली की वृद्धि 6 फीसदी हो गई हैं।”




विपक्ष और आलोचकों पर हमला बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को इससे कोई नुकसान नही हुआ, बल्कि इससे अर्थव्यवस्था और सुधरती हुई दिख रही है। लोग चाहे जो भी कहे लेकिन नोटबंदी के बाद भी इनडायरेक्ट टैक्स के कलेक्शन में बड़ा इजाफा देखने को मिला है। नोटों की उपलब्धता को लेकर अरुण जेटली ने कहा कि आरबीआई के पास बड़ी मात्रा में नई करंसी मौजूद है। इसके अलावा 500 के नए नोट भी तेजी से सर्कुलेशन में आ रहे हैं।

Loading...