1. हिन्दी समाचार
  2. झारखंड विधानसभा चुनाव : जानिए कौन है सरयू राय, जो सीएम रघुवर दास को दी चुनौती

झारखंड विधानसभा चुनाव : जानिए कौन है सरयू राय, जो सीएम रघुवर दास को दी चुनौती

Jharkhand Assembly Elections Know Who Is Sarsu Rai Who Challenged Cm Raghuvar Das

By शिव मौर्या 
Updated Date

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के परिणाम लगभग आ चुके हैं। ​वहां से बीजेपी सत्ता से बाहर जा रही है। सीएम रघुवर दास भी अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं। इनको सीधी चुनौती सरयू राय दे रहे हैं, जो सीएम को पीछे छोड़ दिए हैं। सीएम को चुनौती देने वाले सरयू राय एक प्रखर नेता माने जाते हैं। वह अपने सिद्धांतों और शर्तों पर सियासत करने वाली हस्ती के रूप में उनकी जनता में पहचान है।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

इस बार चुनाव में जमशेदपुर पूर्वी सीट से टिकट कटने पर उन्होंने सीधे सीएम रघुवर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि सीएम रघुवर दास नहीं दाग हैं, जो पीएम मोदी और अमित शाह की लाउंड्री में नहीं धुल सकता है। सरयू राय के बारे में सधे शब्‍दाें में कहें तो उन्‍हाेंने झारखंड की रघुवर सरकार में रहते हुए भी कई बार बीजेपी सरकार की मुश्किलें बढ़ाईं।

इस बार उन्होंने सीएम के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर गए और उन्होंने सीएम को पीछे छोड़ दिया। यह सीट फिलहाल देश-दुनिया में चर्चा के केंद्र में है। यहां से कांग्रेस ने एक ट्रिलियन में कितने जीरो पूछकर सुर्खियां बटोरने वाले गौरव बल्‍लभ को मैदान में उतारा है। चुनाव में इस बार सरयू राय सिलिंडर छाप निशान पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

मंत्रिमंडल में रहने के बाद भी किया था विरोध
मंत्रिमंडल में रहने के बाद ही सरयू राय ने खुलकर सीएम रघुवर दास का विरोध किया था। कई नीतिगत फैसलों पर उन्होंने रघुवर सरकार की मुखालफत की है। एक वक्त ऐसा भी आया जब लग रहा था कि वे मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे देंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि विधानसभा में विपक्षी दलों के हो-हंगामे को आधार बनाकर उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...