1. हिन्दी समाचार
  2. झारखंड चुनाव: बीजेपी को मिले पिछली बार से ज्यादा वोट फिर भी सत्ता से बाहर

झारखंड चुनाव: बीजेपी को मिले पिछली बार से ज्यादा वोट फिर भी सत्ता से बाहर

Jharkhand Elections Bjp Gets More Votes Than Last Time Out Of Power

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव का सोमवार को परिणाम आ गया, जिसके बाद तस्वीरें पूरी तरह से साफ हो गयीं। इस बार चुनाव में जनता ने बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिला है। गठबंधन ने 81 में से 47 सीटें जीती हैं जबकि ​बीजेपी के हाथ सिर्फ 25 सीटें लगी हैं। हालांकि बीजेपी पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव से 12 सीटें कम हासिल कर पायी लेकिन उसका वोट प्रतिशत इस साल 2 प्रतिशत बढ़ गया है।

पढ़ें :- गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या: राष्ट्रपति ने कहा-सैनिकों की बहादुरी पर हम सभी देशवासियों को गर्व है

विश्लेषकों ने जो आंकड़े पेस किये हैं उसने सभी को चौंका दिया है। विश्लेषकों के मुताबिक बीजेपी को 2014 के मुकाबले इस बार करीब 2 फीसदी ज्यादा वोट मिले हैं। लेकिन इसके बावजूद बीजेपी सत्ता से भी बाहर हो गयी साथ ही उसकी सीटे भी कम पड़ गयी। इस बार विधानसभा चुनाव में हार की वजहों को लेकर पार्टी में मंथन शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि बीजेपी इस बार अकेले चुनाव लड़ी और कहीं न कहीं उसको पुराने गठबंधन टूटना भारी पड़ गया।

आपको बता दें कि 2014 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी के वोट फीसदी में करीब 2.1 फीसदी की बढ़त हुई है। इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 33.37% वोट मिले हैं जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 31.26% वोट मिले थे। वहीं सबसे हैरान करने वाली बात यह रही कि सात महीने पहले राज्य में 51 फीसदी की जबरदस्त वोट हासिल करने वाली पार्टी इस बार विधानसभा चुनाव में करीब 33 फीसदी वोटों तक सिमट कर रह गई।

पढ़ें :- गूगल की Gmail यूर्जस को चेतावनी, शर्तें और नियम ना मानने पर बन्द हो जाएंगी ये सुविधायें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...