1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Teacher Recruitment: झारखंण्ड सरकार 3 हजार से भी ज्यादा निकली टीचरों की भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

Teacher Recruitment: झारखंण्ड सरकार 3 हजार से भी ज्यादा निकली टीचरों की भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

सरकारी टीचर बन ने का सपना रखने वाले उम्मीदवारों का ये सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। झारखंण्ड सरकार अपने राज्य में सरकारी टीचरों की भर्तियां करने वाली है। सरकार ने कुल 3120 पदों के लिए पीजी टीचरों की भर्तियां निकाली हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Jharkhand Teacher Recruitment 2022: सरकारी टीचर बन ने का सपना रखने वाले उम्मीदवारों का ये सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। झारखंण्ड सरकार अपने राज्य में सरकारी टीचरों की भर्तियां करने वाली है। सरकार ने कुल 3120 पदों के लिए पीजी टीचरों की भर्तियां निकाली हैं।

पढ़ें :- Central Bank Of India Recruitment: बैंक में 110 पदों पर निकली भर्ती, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए इच्छुक हैं वे आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की शुरुआत 25 अगस्त 2022 से होने वाली है। भर्ती के संबंध में ये नोटिस पहले ही जारी कर दिया गया है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार https://jssc.nic.in/ पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। पदों से जुड़ी अधिक जानकारी आगे बताइ गई है।

मुख्य तिथियां

आवेदन करने की तारीख 25 अगस्त 2022 है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 सितंबर 2022 है। पदों से संबंधित जानकारी के लिए विभाग ने नोटिस पहले ही जारी कर दिया है।

ऐसे होगा चयन

प्लस टू के पीजी टीचरों की परीक्षा ऑनलाइम करवाई जाएगी। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न एमसीक्यू होंगे। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए 2 पेपरों का एग्जाम देना होगा। पहले पेपर में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाएंगे इसके साथ हिंदी के सवाल भी होंगे इन सवालों की संख्य 100 होगी। पेपर 2 में जिस विषय में भर्ती हो रही है उस से संबंधित प्रश्न होंगे। पेपर 1 में पास होने के लिए कम से कम 33 अंक चाहिए। इसके बाद एक मेरिट लिस्ट बनेगी जिसमें चयन किये गए उम्मीदवारों का नाम शामिल होगा।

आवेदन करने की फीस

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस भी भरनी होगी। वे उम्मीदवार जो आरक्षित वर्गों से आते हैं उन के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये है।

पढ़ें :- UP Police Constable Recruitment 2022: UP पुलिस में निकली बंपर नौकरियां, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

ये है इस पद के लिए योग्यता

पदों पर होने वाली भर्ती के लिए उम्मीदवारों की योग्यता भी अलग-अलग है। इसके लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर नोटिस देखना होगा। एक क्लिक में ऑफिशियल नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें-jssc.nic.in/sites

इतनी होनी चाहिए आयु

कम से कम आयू 21 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयूु 40 या 45 होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिस देख सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...