1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. देश के इन 50 शहरों में 5G सेवा है उपलब्ध,देखें आपकी सिटी है शामिल?

देश के इन 50 शहरों में 5G सेवा है उपलब्ध,देखें आपकी सिटी है शामिल?

देश में रिलायंस जियो और एयरटेल तेजी से पूरे भारत में 5G कनेक्टिविटी मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। 1 अक्टूबर से 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद से टेलिकॉम कंपनियां अब तक 50 भारतीय शहरों में अपने 5G कवरेज का विस्तार किया है। लगभग हर दिन नए शहरों में पहुंच रहे हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में रिलायंस जियो और एयरटेल तेजी से पूरे भारत में 5G कनेक्टिविटी मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। 1 अक्टूबर से 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद से टेलिकॉम कंपनियां अब तक 50 भारतीय शहरों में अपने 5G कवरेज का विस्तार किया है। लगभग हर दिन नए शहरों में पहुंच रहे हैं।

पढ़ें :- Smartphone News: Infinix Zero सीरीज के ये दो शानदार फोन हुए लॉन्च, फीचर भी दमदार

संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session of Parliament) में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने बताया कि दो महीने के भीतर 50 भारतीय शहरों में 5G सेवाएं शुरू की गई हैं। संसद में 5G की शुरुआत पर एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (TSPs) ने एक अक्टूबर 2022 से देश में 5G सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है और 26 नवंबर 2022 तक 50 शहरों में 5G सेवाएं शुरू हो गई हैं। 5G पर टैरिफ के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर बिना किसी अतिरिक्त लागत के 5G डिवाइसेज में 5G कनेक्टिविटी की पेशकश कर रहे हैं। आइए बताते हैं कि एयरटेल और जियो ने अब तक किन शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध कराई है।

इन शहरों में  Airtel 5G

वर्तमान में Airtel 5G बारह शहरों में मौजूद है जिसमें दिल्ली, सिलीगुड़ी, बेंगलुरु, हैदराबाद, वाराणसी,मुंबई, नागपुर, चेन्नई, गुरुग्राम, पानीपत, गुवाहाटी और पटना शामिल है। इसके साथ ही अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर Airtel 5G Plus मौजूद हैं। जिसमें बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पुणे में लोहेगांव एयरपोर्ट, वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नागपुर में बाबासाहेब अम्बेडकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पटना में जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट शामिल है।

इन शहरों में Jio 5G

पढ़ें :- Infinix Zero Book Series की सेल शुरू, जाने कब और कहां मिलेगी बुक

दिल्ली एनसीआर, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, नाथद्वारा, पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद और गुजरात के सभी 33-जिला मुख्यालयों में Jio 5G की सर्विस मौजूद हैं।

बता दें कि भारत में अभी सिर्फ रिलायंस जियो और एयरटेल ही 5G सर्विस मुहैया करवा रहे हैं। ये दोनों कंपनियां 2024 तक पूरे भारत 5G मौजूद करवाने की प्लानिंग में हैं। इसके साथ ही जियो दिसंबर 2023 तक महत्वपूर्ण भारतीय शहरों तक पहुंचने का लक्ष्य बना रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...