1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में JIO ने लगाई सबसे अधिक बोली, 4G के मुकाबले 10 गुना अधिक तेज चलेगा इंटरनेट!

5G स्पेक्ट्रम नीलामी में JIO ने लगाई सबसे अधिक बोली, 4G के मुकाबले 10 गुना अधिक तेज चलेगा इंटरनेट!

5G Auction:  भारत में 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) के लिए अब तक पहली और सबसे बड़ी नीलामी  सोमवार को खत्म हो गई। इसमें अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) समेत दिग्गजों ने बोली लगाई और करीब 1,50,173 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम बेचा गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

5G Auction:  भारत में 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) के लिए अब तक पहली और सबसे बड़ी नीलामी  सोमवार को खत्म हो गई। इसमें अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) समेत दिग्गजों ने बोली लगाई और करीब 1,50,173 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम बेचा गया। सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। सूत्रों के मुताबिक, इस नीलामी में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी टाॅप स्थिति को मजबूत करने के लिए सबसे अधिक बोली लगाई।

पढ़ें :- 5G की सुपरस्पीड व आम आदमी की जिंदगी पर क्या होगाअसर ? इन सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे

भारती एयरटेल दूसरे स्तर पर
रिलायंस जियो (Reliance Jio)  ने 4जी की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक तेज गति से संपर्क की पेशकश करने वाले रेडियो तरंगों के लिए सबसे अधिक बोली लगाई। इसके बाद भारती एयरटेल (Bharti Airtel)और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Limited) का स्थान रहा। बताया जाता है कि अडानी समूह  (Adani Group) ने प्राइवेट दूरसंचार नेटवर्क (Private Telecommunications Network) स्थापित करने के लिए 26 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है। सूत्रों ने कहा कि किस कंपनी ने कितना स्पेक्ट्रम खरीदा, इसका ब्योरा नीलामी के आंकड़ों के पूरी तरह आने के बाद ही पता चलेगा।

5जी दूरसंचार स्पेक्ट्रम की रिकॉर्ड बिक्री
भारत में अबतक की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी सोमवार को खत्म हो गई। सात दिन तक चली इस नीलामी में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 5जी दूरसंचार स्पेक्ट्रम (5G Telecom Spectrum) की रिकॉर्ड बिक्री हुई।  मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक कुल 1,50,173 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई गईं। हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट संपर्क की पेशकश करने में सक्षम 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की यह राशि पिछले साल बेचे गए 77,815 करोड़ रुपये के 4जी स्पेक्ट्रम (4G spectrum) से लगभग दोगुना है। यह राशि 2010 में 3जी नीलामी से मिले 50,968.37 करोड़ रुपये के मुकाबले तीन गुना है।

कंपनी के शेयरों में आई तेजी
जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर सोमवार दोपहर के कारोबार में बीएसई पर 2.3 फीसदी बढ़कर 2566.80 रुपये हो गए। भारती एयरटेल और वीआई के शेयर क्रमशः 1.4 फीसदी और 2.5 फीसदी बढ़कर 687.20 रुपये और 8.99 रुपये हो गए। एक्सचेंज पर अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) एनएसई के 3.41 फीसदी शेयर भी 2.5% बढ़कर 2,632.65 रुपये हो गए।

पढ़ें :- 5G Spectrum Auction : इन 13 शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस, देखें पूरी लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...