1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Jio जल्द एक हजार शहरों में लॉन्च करने जा रहा है 5G Service

Jio जल्द एक हजार शहरों में लॉन्च करने जा रहा है 5G Service

देश की प्रमुख मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो देश के एक हजार शहरों में 5जी लॉन्च की जल्द तैयारी कर रहा है। कंपनी अपने 5जी नेटवर्क पर हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन के टेस्ट कर रही है। 5जी नेटवर्क पर डेटा की खपत अधिक होगी। इसलिए कंपनी उच्च खपत वाले इलाकों और ग्राहकों की पहचान के लिए हीट मैप्स, 3 डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की प्रमुख मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) देश के एक हजार शहरों में 5जी लॉन्च की जल्द तैयारी कर रहा है। कंपनी अपने 5जी  नेटवर्क (5G Service) पर हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन के टेस्ट (Healthcare and Industrial Automation Tests) कर रही है। 5जी नेटवर्क पर डेटा की खपत अधिक होगी। इसलिए कंपनी उच्च खपत वाले इलाकों और ग्राहकों की पहचान के लिए हीट मैप्स, 3 डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है।

पढ़ें :- जियोफाइबर के प्लान में अब मिलेगा एंटरटेनमेंट का तड़का, एंटरटेनमेंट बोनांजा लॉन्च

ताकि ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक एक मजबूत नेटवर्क खड़ा किया जा सके। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के तिमाही नतीजों में यह बात उभर कर सामने आई। 5जी सॉल्युशन्स (5G Solutions) को डेवलेप करने के लिए जियो ने कई टीमें बनाई हैं। जिन्हें भारत के साथ साथ अमेरिका में भी तैनात किया गया है। ताकि वे विभिन्न प्रकार के 5जी सॉल्युशन्स को डेवलेप कर सकें। कंपनी का मानना है कि यह टीमें ऐसे 5जी सॉल्युशन्स तैयार करेंगी, जो तकनीकी स्तर पर दुनिया के समकक्ष या उनसे बेहतर होंगे। इसके अलावा कंपनी ने यूरोप में एक टेक्नोलॉजी टीम भी बनाई है जो 5जी से आगे की तैयारी करेगी।

5जी की तेजी से तैनाती के लिए कंपनी बुनियादी ढ़ाचें को भी तेजी से बढ़ा रही है। साइट्स पर फाइबर और बिजली की उपलब्ध्ता को भी बढ़ाया जा रहा है। ताकी जब 5जी रोलआउट का वक्त आए, तो इसमें कोई रूकावट या देर न हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...