एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को Reliance Jio ने फिर पीछे छोड़ा: ट्राई

ट्राई के मायस्पीड ऐप ने सितंबर के लिए 4जी डाउनलोड और अपलोड स्पीड का आंकड़ा जारी कर दिया है। इस महीने रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे रही। इसके बाद वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल का नंबर आता है। अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे आगे है। इसके बाद वोडाफोन, रिलायंस जियो और एयरटेल को जगह मिली है।

आंकड़ों पर गौर करें तो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में ट्राई के मायस्पीड ऐप के मुताबिक, रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 18.433 एमबीपीएस रही। इसके बाद 8.999 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे स्थान और 8.746 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ आइडिया तीसरे स्थान पर रही। आखिर में एयरटेल का नंबर आता है जिसकी औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 8.550 एमबीपीएस थी। गौर करने वाली बात है कि इन सभी कंपनियों की औसत डाउनलोड स्पीड पिछले तीन की औसत डाउनलोड से कम दर्ज की गई है।

{ यह भी पढ़ें:- Jio Phone बुकिंग स्टेटस जांचने का तरीका }

4जी अपलोड स्पीड की बात करें तो आइडिया नेटवर्क पर स्पीड 6.307 एमबीपीएस थी। इसके बाद वोडाफोन की स्पीड 5.776 एमबीपीएस रही और जियो की 4.134 एमबीपीएस। 4.088 एमबीपीएस की स्पीड के साथ यहां भी एयरटेल चौथे स्थान पर ही रही। इन नेटवर्क पिछले तीन महीने की औसत अपलोड स्पीड क्रमशः 6.3 एमबीपीएस, 5.9 एमबीपीएस, 4.4 एमबीपीएस और 4.3 एमबीपीएस थी।

ट्राई ने पिछले हफ्ते जानकारी दी थी कि वह मायस्पीड ऐप को और बेहतर बनाएगी। टेलीकॉम ऑपरेटरों से बात करने के बाद डेटा स्पीड आकंने की प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- जियो फोन(Jio Phone) सस्ते 4G स्मार्टफोन से कितना अलग ? }

वहीं, आइडिया सेल्युलर ने एक बयान ज़ारी करके बताया कि उसने बेहद ही तेजी से देशभर में 2.60 लाइट साइट पर अपने नेटवर्क का विस्तार किया है।