इंटरनेट के मामले में JIO ने एक बार फिर सभी कंपनियों को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली। पिछले महीने 4जी स्पीड के मामले में रिलायंस जियो ने सभी कंपनीयों को पीछे छोड़ दिया है। जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 16.48 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) रही, जो उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी आइडिया सेल्युलर और भारती एयरटेल की इसी अवधि की औसत डाउनलोड से लगभग दोगुनी रही।




एक मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है कि रिलायंस जियो औसत डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे है। इस रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 16.48 एमबीपीएस रही। इसके मुकाबले आइडिया की औसत डाउनलोड स्पीड 8.33 एमबीपीएस और एयरटेल की 7.66 एमबीपीएस रही। आम भाषा में इसे ऐसे समझा जा सकता है कि 16 एमबीपीएस की स्पीड पर कोई व्यक्ति एक बॉलीवुड फिल्म को पांच मिनट में डाउनलोड कर सकता है।



इसी बीच एक निजी कंपनी ओपन सिग्नल ने अपने सर्वेक्षण में दावा किया है कि भारती एयरटेल 11.5 एमबीपीएस की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज 4जी नेटवर्क है जबकि 3.92 एमबीपीएस की औसत स्पीड के साथ रिलायंस जियो चौथे स्थान पर रहा है।ओपन सिग्नल ने दो मेट्रो शहर दिल्ली और मुंबई एवं दो राज्य कर्नाटक और तमिलनाडु से यह आंकड़े जुटाए हैं। यह आंकड़े उसने दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 के बीच 1.3 अरब डेटा केंद्रों से जुटाए जिसके 93,464 उपभोक्ता हैं। इसके अलावा एयरटेल ने अपने विज्ञापन में सबसे तेज 4जी नेटवर्क होने का दावा किया है जिसका रिलायंस जियो ने विरोध किया है।