1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. Jio यूजर्स को कॉलिंग के लिए अब देने होंगे पैसे, कंपनी ने पेश किए टॉप-अप वाउचर

Jio यूजर्स को कॉलिंग के लिए अब देने होंगे पैसे, कंपनी ने पेश किए टॉप-अप वाउचर

By विपिन यादव 
Updated Date

नई दिल्ली। Reliance Jio ने हाल ही में अपने यूजर्स को निराश करते हुए घोषणा की है कि अब Jio फ्री कॉलिंग की सुविधा प्रदान नहीं करेगा। अब Jio नंबर से किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर यूजर्स को 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) चार्ज देना होगा। लेकिन इसके साथ ही कंपनी ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि यह चार्ज दो अलग नेटवर्क के बीच आउटगोइंग कॉल के लिए है। इन कॉल्स को ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के नाम से लाया जाता है। यह बदलाव दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर पर वॉयस कॉल करने के लिए है। जबकि जियो से जियो नंबर, इनकमिंग कॉल्स और जियो से लैंडलाइन कॉल पहले की तरह मुफ्त रहेगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

 

ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए रिलायंस जियो ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं। ये 10 रुपये से 100 रुपये के बीच के हैं। जियो ने कहा है कि आईयूसी टॉप अप वाउचर के बदले में ग्राहकों को अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा, ताकि ग्राहकों को अतिरिक्त टैरिफ नहीं देना पड़े। इसके अलावा पोस्टपेड जियो ग्राहकों को ऑफ-नेट डेटा आउटगोइंग कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लगेगा। पोस्टपेड ग्राहकों को भी अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा।

IUC टॉप-अप वाउचर में कुल चार प्लान्स Rs 10, Rs 20, Rs 50 और Rs 100 शामिल हैं। जिसे यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं और इसमें आपको कॉलिंग के लिए फ्री मिनट्स के अलावा अतिरिक्त डाटा की भी सुविधा दी जाएगी। सबसे सस्ता प्लान Rs 10 का है और इसमें आपको 124 IUC मिनट मिलेेंगे। साथ ही 1GB 4G डाटा भी मुफ्त मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...