रिलाएंस जियो को मिली आजीवन फ्री वॉइस कालिंग की मंजूरी

मुंबई: मुकेश अम्बानी को मिली बड़ी सफलता। ट्राई ने दी रिलाएंस जियो को फ्री वॉइस कालिंग की मंजूरी। ट्राई ने कंपनी की लाइफटाइम मुफ्त वायस काल सेवा को जारी रखने की अनुमति दे दी है। ट्राई ने कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है इसलिए यह भेदभावपूर्ण नहीं है। ट्राई ने एक हफ्ता पहले रिलायंस जियो इंफोकॉम से कंपनी के फ्री कॉलिंग ऑफर को लेकर सफाई मांगी थी।



मौजूदा ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से संपर्क कर रिलायंस जियो द्वारा दी जा रही फ्री कॉल सेवा का विरोध करते हुए उसके टैरिफ प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था। टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क से बाहर जाने वाले हर एक कॉल पर जिस नेटवर्क पर कॉल किया जा रहा है उस नेटवर्क को प्रति मिनट 14 पैसे की दर से पे करना होता है।

जियो ने अपने एक व्यक्तित्व में फ्री लोकल, एसटी़डी और नैशनल रोमिंग कॉल के बारे में गंभीरता से बताते हुए कहा कि हमारे प्लान का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के लिए फ्री कालिंग सुविधा प्रदान करना है| गौरतलब है कि पिछले महीने रिलायंस जियो को लॉन्च करते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो अपने ग्राहकों को इंटरनेट आधारित वॉइस कॉलिंग की सुविधा आजीवन मुफ्त प्रदान करेगी।

आस्था सिंह की रिपोर्ट