1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली हिंसा का आरोपी JNU का छात्र शरजील इमाम गिरफ्तार, बुधवार को कोर्ट में होगी सुनवाई

दिल्ली हिंसा का आरोपी JNU का छात्र शरजील इमाम गिरफ्तार, बुधवार को कोर्ट में होगी सुनवाई

Jnu Student Sharjil Imam Arrested For Delhi Violence To Be Heard In Court On Wednesday

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्र शरजील इमाम को दिल्ली दंगों के मामले में औपचारिक तौर पर दिल्ली पुलिस ने UAPA के तहत गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने और उसपर लगाम लगाने अधिनियम (यूएपीए) के तहत की है। शरजील इमाम को रविवार के दिन ही प्रोडक्शन वॉरंट पर असम से दिल्ली लाया गया था। बता दें कि दिल्ली पुलिस द्वारा अप्रैल में दाखिल की गई चार्जशीट में इमाम पर राजद्रोह का मुकदमा था।

पढ़ें :- बाबरी विध्वंस केस: कोर्ट के फैसले के बाद लालकृष्ण आडवाणी को बधाइयों का तांता, लगाए जय श्रीराम के नारे

गौरतलब है कि शरजील इमाम पर आरोप है कि उसने दिल्ली हिंसा के दौरान देश की अखंडता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में लोगों को शामिल होने के लिए उकसाया था। उस पर आरोप है कि उसने खुलेआम देश के संविधान का अपमान किया और उसे फासीवादी दस्तावेज करार दिया था। दिल्ली लाए जाने से पहले गुवाहाटी की जेल में भड़काऊ भाषण देने के मामले में बंद था। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की एक टीम जुलाई में गुवाहाटी पहुंची थी। दिल्ली लाने से पहले उसका कोरोना टेस्ट करवाया गया, जो पॉजिटिव निकला था। हालांकि, शरजील के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्पेशल सेल की टीम वापस दिल्ली लौट आई थी।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि इस साल फरवरी के महीने में दिल्ली में हिंसा हुई थी, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और काफी संपत्ति को नुकसान पहुंचा था। इससे पहले भड़काऊ भाषण के मामले में दिल्ली पुलिस ने शरजील इमाम के खिलाफ सबूत मिलने का दावा किया था।

शरजील इमाम पर आरोप है कि उसने अपने भाषण में असम को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने वाले भू-भाग (चिकेन नेक) को काटने की बात कही थी। शरजील असम को हिंदुस्तान से अलग करने वाले भाषण के बाद चर्चा में आया था। इसके बाद उसके खिलाफ मुकदमे दायर हुए थे। शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) के तहत केस दर्ज किया है।

पढ़ें :- बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: सभी आरोपी हुए बरी, गूंजे जय श्री राम के नारे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...