जानिए 12वीं के बाद कौन सा कोर्स दिलाएगा आपके कैरियर को सही राह

नई दिल्ली। 12वीं की परीक्षा के बाद से ही स्टूडेंट्स यह सोचना शुरू कर देते हैं कि उनको क्या करना है। यह एक बड़ा सवाल बन कर सभी स्टूडेंट्स के सामने आता है कि उनके भविष्य के लिए के लिए कौन सा ऑप्शन सही रहेगा। 12वीं क्लास पास करते ही हर कोई उन्हे सलाह देना शुरू कर देता है कि ये कर लो, वो कर लो और ज्यादा लोगों से सलाह मिलने पर स्टूडेंट्स परेशान हो जाते हैं कि कौन सा कोर्स करें। जिससे हमारे कैरियर को सही दिशा मिल जाये। ऐसी परिस्थितियों में हमें अनुभवी लोगों से सलाह लेना चाहिये। अच्छा और सफल कैरियर बनाने के लिये कई बातों का ध्यान देना जरूरी है मसलन सैलरी, उस सेक्टर में ग्रोथ है कि नहीं और आपकी जॉब की सिक्योर है या नहीं।

इस मामले में सबसे जरूरी बात है कि आपकी दिलचस्पी उस काम में जरूर होनी चाहिए। आपके पास बहुत से ऑप्शन होते है कि 12वीं के बाद आप क्या करें लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ कोर्स बताने जा रहे हैं जो आपको अच्छी सैलरी के साथ-साथ ग्रोथ भी दे सकते हैं।

चार्टेड अकाउंटेंट-

अगर आप कॉमर्स स्टूडेंट हैं तो आपके लिए चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए आपको तीन लेवेल से होकर गुजरना पड़ेगा। सबसे पहले इसमे सीपीटी मतलब कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट को पास करना होता है। इसके बाद आईपीपीसी और फिर फ़ाइनल परीक्षा पास करनी होगी। अगर आप एक बार सीए की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको कंपनियाँ अच्छी सैलरी पर काम ऑफर करती हैं। इस कोर्स को करने के बाद सालाना 21 लाख का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

फैशन डिजाइनिंग-

अगर आपका फैशन में शौक है और आपने क्रिएटिविटी कूट-कूट कर भरी है तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। शुरू में आपको कुछ दिन नौकरी करना पड़ सकता हैं लेकिन फिर आप बाद में अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। दोनों में आपकी अच्छी कमाई होगी। फैशन डिजाइनिंग के लिए बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर इन एक्सेसरीज डिजाइनिंग, बैचलर इन लैदर डिजाइनिंग, फैशन कम्यूनिकेशन जैसे कोर्स कर सफल कैरियर बना सकते हैं। इसमें आपको अच्छी सैलरी पैकेज सालाना चार लाख तक हो सकता है।

बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आप मर्चेंट नेवी में भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा इसमे आपको पोत या जहाज की मरम्मत करना होता है और साथ ही उसकी देख-रेख करना होता है। आजकल के समय में आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है और आपको बता दें कि एक जूनियर इंजीनियर को औसत 70,000 रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके बाद आपकी जैसे-जैसे रैंक बढ़ेगी उसी हिसाब से आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस

तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक करियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉप्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।

Loading...