1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Johnson and Johnson ने भारत में बच्चों के लिए Vaccine Trial की मांगी अनुमति

Johnson and Johnson ने भारत में बच्चों के लिए Vaccine Trial की मांगी अनुमति

भारत (India) में 18 साल से कम उम्र के बच्चों की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine ) का बेसब्री से इंतजार (Eagerly Waiting )किया जा रहा है। विदेशों में कई वैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है। इसी बीच बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (johnson and johnson ) ने भारत में 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन ट्रायल (Vaccine Trial) की अनुमती मांगी है। कंपनी ने इसके लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central Drugs Standard Control Organization) को आवेदन भेजा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत (India) में 18 साल से कम उम्र के बच्चों की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine ) का बेसब्री से इंतजार (Eagerly Waiting )किया जा रहा है। विदेशों में कई वैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है। इसी बीच बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson ) ने भारत में 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन ट्रायल (Vaccine Trial) की अनुमति मांगी है। कंपनी ने इसके लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central Drugs Standard Control Organization) को आवेदन भेजा है।

पढ़ें :- COVID-19: पूरी तरह से वैक्सीनेटेड foreign travelers के लिए अमेरिका ने खोले अपने दरवाजे, 8 नवंबर से यात्रा कर सकेंगे

Covid-19 Vaccine की सुविधा को विश्व भर में समान रूप पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध

अमेरिकी कंपनी की तरफ से शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक, भारतीय ड्रग कंट्रोलर को कंपनी ने मंगलवार को वैक्सीन के ट्रायल के लिए आवेदन भेज दिया था। कंपनी ने आगे कहा कि कोविड -19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine)  की सुविधा को विश्व भर में समान रूप पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कंपनी ने आगे कहा कि वैक्सीन को सभी आयु वर्गों के लिए सामान रूप से उपलब्ध कराने के लिए हम जुटे हुए हैं।

वैक्सीन का Clinical Trial होते रहना चाहिए

कंपनी ने आगे कहा कि दुनिया की इतनी बड़ी आबादी में हर्ड इम्युनिटी (Herd Immunity) को पैदा करने के लिए जरूरी है कि इस आबादी में COVID-19 वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) होते रहें। हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। कंपनी ने कहा कि हम अपनी कोरोना वैक्सीन को सभी आयु ग्रुप के लोगों के लिए तैयार करना चाहते हैं। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी मिली थी। बता दें कि हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson )की एक सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine)  को भारत में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई थी।

पढ़ें :- Sanjay Raut का पलटवार, मोहन भागवत जी पीएम मोदी ने तो कहा था नोटबंदी करने से देश अपराध मुक्त हो जाएगा?

बीते दिनों स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा था कि भारत के पास पांच EUA (Emergency Use Authorization) वैक्सीन मौजूद हैं। उन्होंने कहा था कि यह वैक्सीन कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के खिलाफ हमारे देश की सामूहिक लड़ाई को और बढ़ावा देगी। इससे पहले कंपनी ने भारत में सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine) के इमरजेंसी यूज (Emergency Use) को लेकर किए आवेदन की जानकारी भी दी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...