1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. JUNGLE SAFARI TIPS : जंगल सफारी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, इस कलर के कपड़े पहनकर जायें

JUNGLE SAFARI TIPS : जंगल सफारी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, इस कलर के कपड़े पहनकर जायें

जंगल सफारी का आनंद लेने के लिए कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है।जब भी आप शहर की हलचल से परेशान हो जाते है तो कुछ समय के लिए शांत प्राकृतिक जंगलों की यात्रा के लिए निकल जाते है। जंगल सफारी का रोमांच अनोख होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

JUNGLE SAFARI TIPS : जंगल सफारी का आनंद लेने के लिए कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है।जब भी आप शहर की हलचल से परेशान हो जाते है तो कुछ समय के लिए शांत प्राकृतिक जंगलों की यात्रा के लिए निकल जाते है। जंगल सफारी का रोमांच अनोख होता है। कुछ दिन जंगल में रहने वाले जीव जंतुओं को देखते बिताना जीवन का सर्वोत्म अनुभव होता है। अधिकांश अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान मानसून (जुलाई-सितंबर) के दौरान बंद रहते हैं। आइये जानते है जंगल सफारी के  लिए महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में।

पढ़ें :- Nature's Wonderland Yumthang Valley : युमथांग वैली में घूमने के लिए भी कई खूबसूरत जगहें हैं,मन खुश हो जाएगा

पीक सीजन में कम से कम एक महीने पहले जंगल सफारी के स्टे बुक करें।  हर दिन एक निश्चित संख्या में जीपों को पार्क में जाने की अनुमति है।  कई पार्क अब आपको अपनी सफारी सीधे ऑनलाइन बुक करने की अनुमति देते हैं।

अपनी जंगल सफारी यात्रा के लिए मौसम की जांच करना और सही कपड़े पैक करना आवश्यक है। टोपी, टोपी, बफ  जैसी कुछ वस्तुओं को सभी मौसमों में ले जाना चाहिए। जंगल रंगों के साथ मिश्रण करने के लिए तटस्थ रंग, जैसे बेज, भूरा और हरे रंग के रंगों के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। उस क्षेत्र के मौसम की जांच करें और तदनुसार अपना बैग पैक करें। यह सलाह दी जाती है कि तेज़ परफ्यूम का इस्तेमाल न करें।

 हूटिंग या नकल करने की कोशिश न करें
जंगल सफारी के दौरान चिल्लाने की अनुमति नहीं होती, ऐसे में किसी जानवर को देख ऐसा बिल्कुल न करें, इससे जानवर डर जाते हैं और हमला भी कर देते हैं। इसके अलावा किसी जानवर को देख उसे उंगली न दिखाए और न हीं उसकी नकल उतारें, ऐसा करने से जानवर बौखला जाते हैं।

 बच्चों को साथ रखें और सतर्क रहें
जंगल सफारी के दौरान अगर आपके साथ बच्चे हैं तो उनका ध्यान अधिक रखें और हमेशा अपने साथ रखें। इस दौरान काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

जितना हो सके शांत रहने की कोशिश करें ताकि आप जंगल की आवाज का आनंद उठा सकें।
स्थानीय गाइड और ड्राइवर के निर्देशों का पालन करें।
जंगल सफारी पर परफ्यूम या डिओडोरेंट पहनने से बचें।
जब भी आप किसी जानवर को देखें तो शांत रहें और उनका ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें, इस तरह आप उनके प्राकृतिक व्यवहार का आनंद ले सकते हैं और समझ सकते हैं।
वाहन के बाहर कूड़ा न डालें और यह भी बहुत अच्छा होगा यदि आप जीरो वेस्ट यात्रा कर सकें।
अपने फोन साइलेंट मोड पर रखें।
पार्क के अंदर धूम्रपान और शराब पीना सख्त वर्जित है।
कृपया अपने व्यक्तिगत सामान का ध्यान रखें।

 

 

 

पढ़ें :- अगर डॉल्फिन को बेहद पास से देखना है,तो भारत की इन दो जगहों की जरूर करें सैर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...