1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

जरा संभाल कर! ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला शख्स, ऐसे कमाता है करोड़ो रुपया

Just Take Care These Are The Worlds Highest Litigants This Is How They Earn Crores Of Rupees

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनिया भर मे आपने कई तरह के लोग देखें होंगे किसी को शौक प्यारा  है तो किसी को काम, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहें है जिसके बारे मे जान कर आप हैरान रह जाएँगे। दरअसल आज हम बात कर रहें हैं जोनाथन ली रिचेज की। ये वो शख्स हैं जो अब तक के सबसे ज्यादा केश करने वाले शख्स मे से एक हैं।

पढ़ें :- शख्स ने गया ऐसा देश भक्ति सॉन्ग, कि रवीना टंडन भी बन गई फैन... देखें VIDEO

आपको बता दें, यह दुनिया में सबसे ज्यादा मुकदमें लड़ने वाला इंसान कहलाता है। इस युवक ने सबसे पहला मुकदमा अपनी माँ के खिलाफ दर्ज करवाया था।उस मुकदमे में उसने बताया था कि ‘उसकी माँ ने उसका पालन पोषण अच्छी तरह नहीं किया है।’ वहीं वह यह केस जीत भी गया और उसे बीस हजार डॉलर का मुआवजा भी मिला।

यह केस जीतने के बाद युवक ने अपने दोस्त, उस्ताद, पड़ोसी, रिश्तेदारों, मंगेतर, पुलिस, जज, मशहूर कम्पनियों यहाँ तक कि जार्ज बुश तक पर भी मुकदमा दर्ज करवा दिया। अब तक अलग-अलग अदालतों में उसकी तरफ से दाखिल किये गये मुकदमों की संख्या 2600 के करीब पहुँच चुकी है।

गिनीज़ बुक मे भी दर्ज है नाम 

वैसे आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि जोनाथन ली रिचेज का नाम गिनीज़ बुक मे भी दर्ज है। वैसे आपको यह जानने के बाद उससे भी बड़ी हैरानी होगी कि बाद में जोनाथन ली रिचेज ने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड के खिलाफ भी मुकदमा कर दिया। उसने कहा उसकी इजाजत के बिना उसकी निजी जिंदगी के बारे में किताब में क्यों लिखा गया। वैसे अब तक किये गए मुकदमों में हर्जाने और मुआवजे में वह आठ लाख डॉलर के करीब जीत चुका है।

पढ़ें :- Keyboard बजाते हुए शख्स ने किया ऐसा डांस, देखने वालों को हुआ अचंभा...देखें video

यह सब होने के बाद उसे एक टीवी शो में बुलाया गया जहाँ उससे सवाल किया गया कि, ‘क्या वजह है कि इतनी शोहरत के बाद भी आप अकेले जिंदगी गुजार रहे हैं और आपसे प्यार करने वाला कोई नहीं है ?’ इस पर वह हंसने लगा और उसके बाद टीवी शो छोड़कर उठ गया। उसके बाद युवक ने अपनी बेइज्जती के लिए टीवी चैनल पर भी मुकदमा कर दिया। उसके बाद उसे पचास हजार डॉलर का हर्जाना मिला।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...