1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ बने देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश, इस दिन संभालेंगे पदभार

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ बने देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश, इस दिन संभालेंगे पदभार

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice DY Chandrachud) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के 50वें सीजेआई (CJI) बन गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने सोमवार को उन्हें इस पद पर नियुक्त किया है। बता दें कि जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर से अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इस बारे में केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू (Union Law Minister Kiren Rijiju) ने ट्वीट कर जानकारी दी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice DY Chandrachud) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के 50वें सीजेआई (CJI) बन गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने सोमवार को उन्हें इस पद पर नियुक्त किया है। बता दें कि जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर से अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इस बारे में केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू (Union Law Minister Kiren Rijiju) ने ट्वीट कर जानकारी दी।

पढ़ें :- सीएम योगी बोले-कभी सफल नहीं होगी अवैध धर्मांतरण वालों की मंशा, जाग चुका है देश

बता दें कि निवर्तमान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर बीते मंगलवार को केंद्र से डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की थी। सरकार ने सात अक्टूबर को सीजेआई को एक लेटर भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा था।

पढ़ें :- Asaram Bapu News: आसाराम बापू को लगा बड़ा झटका, शिष्या से दुष्कर्म मामले में दोषी करार

दो साल का होगा जस्टिस चंद्रचूड़ का कार्यकाल

जस्टिस चंद्रचूड़ का दो साल का कार्यकाल होगा और वह 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया का संचालन करने वाले प्रक्रिया ज्ञापन के अनुसार, निवर्तमान सीजेआई (CJI) ने विधि मंत्रालय से पत्र मिलने के बाद अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...