1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. जस्टिस एनवी रमना होंगे देश के 48 वें मुख्य न्यायाधीश, चीफ जस्टिस बोबडे ने सरकार को भेजी सिफारिश

जस्टिस एनवी रमना होंगे देश के 48 वें मुख्य न्यायाधीश, चीफ जस्टिस बोबडे ने सरकार को भेजी सिफारिश

भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश जस्टिस नथालापति वेंकट रमना होंगे। उनके नाम की सिफारिश वर्तमान चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े ने सरकार को भेज दी है। जस्टिस बोबड़े का कार्यकाल 23 अप्रैल तक है। राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद 24 अप्रैल को जस्टिस रमना शपथ लेंगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत के 48वें मुख्य न्यायाधीश जस्टिस नथालापति वेंकट रमना होंगे। उनके नाम की सिफारिश वर्तमान चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े ने सरकार को भेज दी है। जस्टिस बोबड़े का कार्यकाल 23 अप्रैल तक है। राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद 24 अप्रैल को जस्टिस रमना शपथ लेंगे।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एनवी रमना अभी सबसे वरिष्ठ जज हैं। अब तक की जो परंपरा रही है, उसके मुताबिक जस्टिस रमना को ही देश के अगले सीजेआई का पद ग्रहण करना था।

परंपरा के मुताबिक, अपने रिटायरमेंट से करीब महीने भर पहले देश के सेवारत मुख्य न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश को अपना उत्तराधिकारी बनाए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति को एक पत्र भेजकर करते हैं।

बता दें 27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के पोनावरम में जन्मे जस्टिस रमना अपने शांत और मृदुभाषी स्वभाव के लिए पहचाने जाते हैं। 2014 में सुप्रीम कोर्ट में अपनी नियुक्ति से पहले वह दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस थे। चीफ जस्टिस के तौर पर उनका कार्यकाल 26 अगस्त 2022 तक होगा। इस तरह वह 16 महीने तक इस अहम पद पर रहेंगे।

 

पढ़ें :- सपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की संशोधित सूची जारी की,सवर्णों को भी मिली जगह

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...