1. हिन्दी समाचार
  2. देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, 18 नवंबर को लेंगे शपथ

देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, 18 नवंबर को लेंगे शपथ

By शिव मौर्या 
Updated Date

Justice Sharad Arvind Bobde Will Be The Next Chief Justice Of The Country Will Take Oath On 18 November

नई दिल्ली। देश की सर्वोच्च न्यायालय के अगले चीफ जस्टिस अरविंद बोबडे होंगे। 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश शपथ लेंगे। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। अगले चीफ जस्टिस अरविंद बोबडे का कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक होगा। कुछ दिनों पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने पत्र लिखकर जस्टिस बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने का प्रस्ताव रखा था।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

सरकार से संबद्ध सूत्रों ने बताया कि उनके नियुक्ति के वारंट पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए हैं और जल्द ही एक औपचारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है। बता दें कि, जस्टिस बोबडे मुख्य न्यायाधीश के बाद उच्चतम न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। वह इससे पहले मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।

परंपरा अनुसार वर्तमान मुख्य न्यायाधीश पत्र लिखकर अपने बाद इस कार्यभार को संभालने वाले न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करते हैं। जस्टिस गोगोई ने 18 अक्तूबर को राष्ट्रपति को पत्र लिखकर जस्टिस बोबडे के नाम की सिफारिश की थी। बता दें कि, जस्टिस रंजन गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली थी।

जस्टिस गोगई के कार्यकाल में देश के सबसे ज्यादा संवेदनशील मुद्दे अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला आ सकता है। चीफ जस्टिस के तौर पर कार्यकाल में उच्चतम न्ययालय ने कई ऐतिहासिक मामलों की सुनवाई की है। जिसमें अयोध्या मामला, एनआरसी, जम्मू-कश्मीर पर याचिकाएं शामिल हैं।

पढ़ें :- 612 अंक उछलकर सेंसेक्स 50200 के करीब और निफ्टी 15100 के पार हुआ बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X